VIDEO: 8 साल की इस दिव्यांग बच्ची ने दिखाई ऐसी कलाबाजी जिसे देख फटी रह गईं सभी की आंखें

चैतन्य भारत न्यूज

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती… जिस किसी ने भी यह कविता लिखी है वह बहुत सही लिखी है। जीवन में कई बार ऐसे क्षण आते हैं जिसमें हम अपनी दुविधाओं, मन और समस्याओं के सामने हार मान जाते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो हाथ या पैर से लाचार होने के बावजूद हर परेशानी को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते हैं और बड़ा नाम कमाते हैं। हम आपको आज एक ऐसी ही बच्ची के बारे में बता रहे हैं जिसके करतब देख हर कोई हैरान हो रहा है।

हम आपको जिस बच्ची के बारे में बता रहे हैं वो महज 8 साल की है और जन्म से ही दिव्यांग है। इस बच्ची का नाम पेज कैलेंडाइन है। पेज कैलेंडाइन जब हाथों के बल चलकर जिम्नास्टिक के करतब करती हैं तो देखने वाले दांतों उंगलियां दबा लेते हैं। यूएस के ओहियो की रहने वाली इस छोटी जिमनास्ट के बचपन से ही पैर नहीं है। लेकिन उन्होंने मजबूत संकल्प और इच्छा शक्ति की वजह से वो जिम्नास्टिक के करतब से सबको हैरानी में डाल देती हैं।

जब पेज कैलेंडाइन 18 महीने की थी उन्होंने तभी से खेलों में भाग लेना शुरू कर दिया था। उन्होंने खूब मेहनत की और अपनी काबिलियत पर विश्वास कर सभी को यह बताया कि दिव्यांग होना उनकी सफलता की राह में रोड़े नहीं अटका सकता है। पेज कैलेंडाइन के पिता ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया कि, उनकी बेटी ने 18 महीने की उम्र से ही जिम्नास्टिक सिखना शुरू कर दिया था। पेज कैलेंडाइन के माता-पिता ने उन्हें जिम्नास्टिक करवाने की शुरुआत कर दी थी जिससे कि उनके शरीर का ऊपरी भाग मजबूत हो जाए और उसका दिव्यांग होना कभी आड़े न आए। देखें पेज कैलेंडाइन के जिमनास्ट का शानदार वीडियो।

Related posts