9 साल का ये बच्चा सभी अमीरों को पछाड़कर बना अरबपति, 2020 में यूट्यूब से कमाया सबसे ज्यादा पैसा

ryan toy review

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूयॉर्क. पैसा कमाने के लिए कई बार लोगों की पूरी जिंदगी गुजर जाती है, लेकिन हम आपको आज एक ऐसे बच्चे के बारे में बता रहे हैं जो महज सात साल की उम्र में ही अपनी मेहनत से अरबपति बन चुका है।

रेयान इतनी सी उम्र में 100 करोड़ से ज्यादा कमा चुके हैं। बता दें रेयान टॉय रिव्यू (खिलौनों का रिव्यू) करता है। Ryan Toys Review नाम से उसका यूट्यूब चैनल है। इस यूट्यूब चैनल ने इस साल सबसे ज्यादा कमाई की है। इस बच्चे ने खिलौनों का रिव्यू कर इस साल अरबों रुपए कमाए हैं। रेयान दुनिया में आने वाले हर खिलौने का बच्चों और उनके माता-पिता के लिए रिव्यू करता है।

पिछले साल फोर्ब्स की लिस्ट में भी रेयान का नाम पहले स्थान पर था और उससे पहले उन्हें आठवां स्थान मिला था। इस यूट्यूब चैनल को रेयान अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर चलाता है। वो साल 2020 में महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है। इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है। जानकारी के मुताबिक, Ryan Toys Review चैनल ने 1 जून 2017 से 1 जून 2018 के बीच कुल 22 मिलियन डॉलर यानी 1,54,89,10,000 की कमाई की थी। इससे पहले इस चैनल की कमाई 11 मिलियन डॉलर यानी करीब 77,44,05,500 रुपए थी।

बता दें रेयान ने चार साल की उम्र में ही यू-ट्यूब चैनल की शुरुआत कर दी थी। अब उसका चैनल दुनियाभर में मशहूर है। रेयान के चैनल के 22 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं। रेयान होम मेड वीडियो के जरिए खिलौनों का रिव्यू करता है और उनके पैरेंट्स इन वीडियो को यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं। वीडियो पर चलने वाले विज्ञापनों से रेयान की इतनी आमदनी होती है, साथ ही उनकी शेष आमदनी स्पॉन्सर्ड पोस्ट से भी होती है। इसके अलावा रेयान ‘पॉकेट डॉट वॉच’ नामक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के साथ मिलकर भी काम करता है। रेयान के पसंदीदा खिलौने और कपड़े ‘रेयान्स वर्ल्ड’ के नाम से बेचे जाते हैं। यह प्रोडक्ट अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट स्टोर में बिकते हैं।

ये भी पढ़े…

मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल बने देश के सबसे अमीर शख्‍स, ये हैं टॉप-10 सबसे अमीर भारतीय

सबसे ज्यादा कमाने वाले दुनिया के टॉप-5 एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हुए अक्षय, एक साल में की 450 करोड़ से ज्यादा कमाई

सालाना 173 करोड़ कमाकर टॉप-100 की लिस्ट में शामिल होने वाले कोहली एकमात्र क्रिकेटर, मेसी पहले स्थान पर

Related posts