यूपी विधानसभा में अब से स्टाफ और अतिथियों को मिलेगा आधा गिलास पानी, जानिए वजह

aadha gilas paani, aadha gilas paani muhim,uttarpardesh,uttarpradesh vidhansabha,king georges medical university

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा में जल संरक्षण को लेकर एक अनोखी पहल शुरू की गई है। यहां की विधानसभा ने स्टाफ और अतिथियों को केवल आधा गिलास पानी देने का निर्देश जारी किया है। जी हां… आधा गिलास पानी पीने के बाद अगर और प्यास लगती है तो फिर से पानी मांगा जा सकता है। विधानसभा सचिवालय के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे की ओर से इसका आदेश जारी किया गया है।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में लोगों से जल संरक्षण की अपील की थी। इस अपील को यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने गंभीरता से लिया और उन्होंने विधानसभा परिसर में आधा गिलास पानी देने वाला नियम बनाया है।

aadha gilas paani, aadha gilas paani muhim,uttarpardesh,uttarpradesh vidhansabha,king georges medical university

आदेश में लिखा गया कि, ‘विधानसभा परिसर में पहले आधा गिलास जल दिया जाए। अक्सर देखा जाता है कि, पूरे भरे हुए गिलास को लोग एक-दो घूंट पीकर या आधा गिलास पानी पीकर ही छोड़ देते हैं। इससे गिलास का आधा पानी बर्बाद हो जाता है।’ आदेश में कहा कि, ‘लोगों को आवश्यकता होने पर फिर से पानी दिया जा सकता है।’

गौरतलब है कि, इससे पहले उत्तर प्रदेश के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भी आधा गिलास पानी देने की मुहिम शुरू की गई थी। खास बात यह है कि, अब यह आधा गिलास पानी की मुहिम बड़े संस्थानों, होटलों, रेस्टोरेंट और कई स्कूल-कॉलेजों ने  भी अपना ली है।

 

Related posts