आचार संहिता के उल्लंघन पर ऐसे करें शिकायत, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं से किया संवाद

चैतन्य भारत न्यूज।

भोपाल। लोकसभा चुनाव में आम लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल ने फेसबुक लाइव के माध्यम से मतदाताओं से सीधे संवाद किया।

फेसबुक लाइव पर पूछे गए सवालों के दिए जवाब

अग्रवाल ने CEOMPElection के फेसबुक पेज पर लोगों द्वारा लाइव पूछे गए सवालों के जवाब दिए। इस दौरान मुख्य रुप से वोटर आईडी, मतदाताओं के लिए सुविधाएं, आचार संहिता के उल्लंघन तथा मतदाता जागरूकता में युवाओं की भागीदारी विषयों पर ज्यादा सवाल पूछे गए। अग्रवाल ने कहा कि निर्वाचन अवधि के दौरान आगे भी सोशल मीडिया पर मतदाताओं से संवाद कर चुनाव से जुड़ी नई जानकारियां दी जाएंगी।

आचार संहिता के उल्लंघन पर कैसे शिकायत करें

अग्रवाल ने बताया मोबाइल में CVIGIL App को ओपन कर फोटो और वीडियो के जरिए शिकायत की जा सकती है।

वोटर आई कार्ड गुम होने पर डुप्लीकेट वोटर आईडी कैसे प्राप्त करें

उन्होंने कहा इसके लिए प्रारूप 002 में आवेदन भरकर 25 रु. का बैंक चालान जमा करते हुए चालान की कॉपी के साथ आवेदन-पत्र संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में जमा कराएं। मतदाता अपने आवेदन-पत्र क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर को भी दे सकते हैं। नया वोटर आईडी बीएलओ से मिल जाएगा।

अपने बीएलओ अथवा मतदान केंद्र संबंधी जानकारी कैसे प्राप्त करें?

जवाब में अग्रवाल ने कहा कि टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। साथ ही www.nvsp.in पर ऑनलाइन भी बीएलओ और मतदान केंद्र संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें…

लोकसभा चुनावः वोटर आईडी नहीं है तब भी आप दे सकते हैं वोट, जानिए क्या हैं विकल्प

Related posts