पूर्व केंद्रीय मंत्री हेगड़े को रास नहीं आया अभिजीत का नोबेल, लोगों ने की खिंचाई

abhijit banerjee, abhijit banerjee esther duflo, abhijit banerjee wife, Economic Sciences,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्तेय डिफ्लो को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिलने पर राजनीतिक नेताओं ने बयानबाजी शुरू कर दी। बता दें एक ओर अभिजीत को इस पुरस्कार के लिए हर कोई बधाई दे रहा है तो वहीं दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने अभिजीत को लेकर कुछ ऐसा ट्वीट कर दिया कि लोगों ने उनकी ही खिंचाई कर दी।



 

दरअसल हेगड़े ने ट्वीटर पर अभिजीत की NYAY स्कीम का मज़ाक उड़ाया, जिसका आइडिया उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी को दिया था। हेगड़े ने ट्वीट कर कहा कि, ‘हां, वह आदमी जिसने महंगाई बढ़ाने और पप्पू के माध्यम से कर की दरों में इजाफा करने की सिफारिश की थी, उसे 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।’

हेगड़े ने राहुल गांधी को भी निशाने पर लिया और कहा कि, ‘उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले अर्थशास्त्रियों को साथ में लिया। अभिजीत उस टीम के हिस्सा थे, जिसने कांग्रेस की न्यूनतम आय योजना (NYAY) को बनाया था।’ इस ट्वीट के बाद लोगों ने हेगड़े को खूब खरीखोटी सुनाई।

कुछ लोगों ने ट्वीट में लिखा कि, ‘तुच्छ आदमी की तुच्छ सोच साफ नजर आ रही है।’ इसके अलावा कुछ लोगों ने तंज कसते हुए लिखा कि, ‘कृपया, आप कुछ बॉलीवुड की फिल्में देखें और भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करें’। हालांकि ये कोई पहली बार नहीं है इससे पहले भी हेगड़े अपने आपत्तिजनक बयानों और विवादित टिप्पणियों के लिए सुर्खियों में रह चुके हैं।

गौरतलब है कि नोबेल पुरस्कार के लिए सोमवार (14 अक्टूबर) को अभिजीत के नाम का ऐलान हुआ है। भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है।

abhijit banerjee, abhijit banerjee esther duflo, abhijit banerjee wife, Economic Sciences,

बता दें तीनों अर्थशास्त्रियों को ‘वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग’ के उनके शोध के लिए सम्मानित किया गया है। इकनॉमिक साइंसेज कैटिगरी के तहत यह सम्मान पाने वाले अभिजीत भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। जबकि एस्‍थर डुफलो फ्रेंच-अमेरिकी हैं और माइकेल क्रेमर भी अमेरिकी हैं।

यह भी पढ़े…

भारतीय मूल के अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी को मिला नोबेल पुरस्‍कार

Related posts