विंग कमांडर अभिनंदन को 40 घंटे तक आईएसआई ने किया था टॉर्चर, की थी मारपीट

abhinandan varthaman

चैतन्य भारत न्यूज

इंडियन एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जब पाकिस्तान की कस्टडी में थे तो उन्हें कुछ घंटों के लिए इस्लामाबाद से रावलपिंडी लाया गया था। यहां अभिनंदन को करीब चार घंटे तक पाकिस्तान आर्मी की कस्टडी में रखा गया था। कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई ने करीब 40 घंटे तक अभिनंदन से पूछताछ भी की थी। इस दौरान उन्होंने अभिनंदन को न सिर्फ टॉर्चर किया बल्कि भारत की खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च ऐंड ऐनालिसिस विंग) को लेकर कई कॉमेंट भी किए थे।

बता दें अभिनंदन ने पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था और इसके बाद अभिनंदन का भी विमान पाकिस्तान में गिर गया था। फिर अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने अपनी गिरफ्त में ले लिया था। जानकारी के मुताबिक, अभिनंदन पहले तो इस्लामाबाद में पाकिस्तान आर्मी की कस्टडी में रहे। यहां रहने के चार घंटे बाद ही उन्हें आईएसआई के लोग इस्लामाबाद से रावलपिंडी ले गए। फिर आईएसआई की इंवेस्टिगेशन टीम ने अभिनंदन को करीब 40 घंटे तक स्ट्रॉन्ग रूम में रखा था। उन लोगों ने यहां अभिनंदन को खूब टॉर्चर किया और उनसे सभी जानकारी निकलाने की कोशिश की गई।

जानकारी के मुताबिक, आईएसआई की टीम ने अभिनंदन के साथ मारपीट तक की थी। उन लोगों ने अभिनंदन की आंखों पर पट्टी बांध रखी थी ताकि वह कुछ भी देख नहीं पाए। अभिनंदन ने इंडियन एयर फोर्स के अधिकारियों को बताया कि, उन्हें सिर्फ ये समझ आ रहा था कि उन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जा रहे हैं। लेकिन वह कोई भी जगह देख नहीं पा रहे थे क्योंकि उनकी आंखों पर पट्टी बांधी गई थी। आईएसआई से अभिनंदन से बातचीत करने के लिए अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया था। साथ ही अभिनंदन के सिर पर बंदूक की बट से वार भी किया गया था।

अभिनंदन के मुताबिक, इन सभी हमलों की वजह से उनकी आंखों पर चोट भी आई थी। जिस वक्त अभिनंदन पाकिस्तान में थे उस समय उनके कुछ वीडियो भी वायरल हुए थे। इन वीडियो के बारे में उन्होंने कहा कि, इनमे से जो पहला वीडियो था जिसमे अभिनंदन चाय पी रहे थे। ये वीडियो सही था। दूसरा वीडियो अभिनंदन को पाकिस्तान से छोड़ने के बाद जारी किया था। दूसरे वीडियो के बारे में अभिनंदन का कहना हैं कि, यह उनकी आवाज नहीं है। फिर इस वीडियो की जांच की जिसमें ये सामने था कि वीडियो में 15 से भी ज्यादा कट लगाए गए हैं।

Related posts