पुण्यतिथि विशेष : 7 सालों में भी नहीं सुलझी जिया खान की मौत की गुत्थी, अमिताभ संग ऐसी फिल्म करने को लेकर हुआ था विवाद

jiah khan death

चैतन्य भारत न्यूज

एक्ट्रेस जिया खान को भला कौन भूल सकता है। उनकी पुण्यतिथि 3 जून को होती है। भले ही जिया इस दुनिया में न हो लेकिन उनकी वह आज भी सभी के दिलों में बसी हुईं हैं। जिया ने आत्महत्या की थी और उनकी मौत की खबर सुन हर कोई सहम गया था। जिया खान की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है जो सुलझ नहीं पाई है। आइए एक नजर डालते हैं जिया से जुड़ी इन अनसुनी बातों पर।

जिया का जन्म 20 फरवरी, 1988 को न्यूयॉर्क में हुआ था लेकिन उनकी परवरिश लंदन में हुई थी। जिया का असली नाम नफीसा खान है जिसे इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले बदल कर जिया खान कर लिया था। जिया वेटरेन एक्ट्रेस राबिया आमीन की बेटी थीं। राबिया ने कई फिल्मों में काम किया था। जिया ने उर्मिला मांतोडकर की फिल्म रंगीला देखकर फिल्म में करियर बनाने का फैसला लिया था। उस वक्त जिया 6 साल की थीं।

वह बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस भी काम चुकी थीं उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म दिल से में मनीषा कोइराला के बचपन का रोल किया था। यह फिल्म 1998 में रिलीज हुई थी। खास बात यह है कि जिया एक ट्रेंड ओपेरा सिंगर थीं और उन्होंने महज 16 साल की उम्र में 6 पॉप ट्रैक रिकॉर्ड किए थे।

16 साल की जिया, मुकेश भट्ट की फिल्म तुमसा नहीं देखा के लिए जिया पहली चॉइस थीं। उन्होंने फिल्म भी साइन कर ली थी लेकिन बाद में वे फिल्म से बाहर हो गई थीं। इसके पीछे वजह यह बताई जाती है कि फिल्म साइन करने के बाद जिया को लगा कि यह रोल उनकी उम्र के हिसाब से काफी मैच्योर है। इसलिए उन्होंने फिल्म छोड़ दी। इसके बाद दिया मिर्जा को यह रोल मिला।

फिर जिया ने राम गोपाल वर्मा ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘निशब्द’ फिल्म में काम किया था। फिल्म की कहानी में 18 साल की लड़की और 60 साल के बुजुर्ग के बीच प्यार को दिखाया गया था। हालांकि फिल्म को लेकर विवाद भी हुआ था लेकिन जिया की एक्टिंग को बहुत सराहना मिली थी।

25 साल की उम्र में 3 जून 2013 को जिया ने आत्महत्या कर ली थी। जिया खान के बॉयफ्रेंड और एक्टर सूरज पंचोली पर जिया को खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगा था। इस कारण सूरज को जेल तक हुई थी। हालांकि, अब वो जेल से बाहर आ चुके हैं और अपनी फिल्मों में व्यस्त हैं।

Related posts