जन्मदिन विशेष: मां और डायरेक्टर के एक थप्पड़ ने तनूजा को बना अदाकारा

चैतन्य भारत न्यूज

आज 70 के दशक की बॉलीवुड अभिनेत्री तनुजा का जन्मदिन है। उनका जन्म 23 सितंबर 1943 को मुंबई में हुआ था। तनुजा फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती थीं तो उनका हीरोइन बनना तो तय था। उनकी मां शोभना समर्थ भी मशहूर अभिनेत्री थीं और उनके पिता प्रोड्यूसर कुमार सेन समर्थ थे। तो वहीं तनुजा ने फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी से शादी की। तनुजा के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें-

बता दें मशहूर अभिनेत्री काजोल तनुजा की ही बेटी हैं। आज काजोल जो भी हैं सिर्फ अपनी मां की वजह से हैं। उन्हें मां को देखकर ही एक्टिंग का शौक चढ़ा था। तनुजा की बड़ी बहन नूतन भी हिंदी फिल्मों की बड़ी स्टार थीं। तनुजा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म मेकर केदार शर्मा की फिल्म ‘हमारी बेटी’ से की थी। तनुजा को ऐसा लगता था कि उनकी मां और बड़ी बहन भी अभिनेत्री है तो उन्हें एक्टिंग में कोई दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। तनुजा के साथ पहली फिल्म में ही कुछ ऐसा हुआ जो उन्होंने कभी नहीं सोचा था।

तनुजा को 1960 में उनकी मां शोभना समर्थ ने फिल्म ‘छबीली’ में लॉन्च किया था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान तनुजा इतने नखरे दिखाती थीं कि पूरी यूनिट उनसे परेशान रहती थी। यही काम उन्होंने केदार शर्मा की फिल्म में भी किया। तनुजा सेट पर हर समय हंसी-मजाक में व्यस्त रहती थीं। लेकिन केदार शर्मा को ये सब बिलकुल पसंद नहीं था। एक सीन के दौरान तनुजा को रोने की एक्टिंग करनी थी लेकिन वह बार-बार हंसती जा रही थीं। तनुजा ने केदार शर्मा से कहा कि आज मेरा रोने का मूड नहीं है। इसी बात से नाराज होकर केदार शर्मा ने तनुजा को जोरदार तमाचा जड़ दिया। ये देखकर पूरी टीम सन्न रह गई।

फिर क्या तनुजा ने तो पूरा आसमान सिर पर उठा लिया। वो रोते हुए केदार शर्मा की शिकायत करने मां शोभना के पास पहुंची। जब तनुजा ने पूरी बात बताई तो मां ने उल्टा तनुजा को एक और थप्पड़ जड़ दिया। क्योंकि वो तनुजा के व्यवहार से अच्छी तरह वाकिफ थीं। अब तनुजा का रो-रोकर बुरा हाल था। शोभना, तनुजा को वापस सेट पर लेकर गईं और केदार शर्मा से कहा कि अब ये रो रही है, शूटिंग शुरू कर दीजिए। इसके बाद तनुजा ने परफेक्ट शॉट दिया। खैर तनुजा को इस थप्पड़ ने ही बुलंदियों पर पहुंचाया।

Related posts