कोरोना वायरस: अप्रैल-मई तक भारत में उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वैक्सीन, इतनी होगी कीमत

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने यह दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन जल्द उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि, ‘ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 तक और आम जनता के लिए अप्रैल तक उपलब्ध हो सकती है।’ अब बड़ा सवाल यह है कि इस वैक्सीन से हम कितने समय तक सुरक्षित रह सकते हैं और इसकी कीमत कितनी होगी।

Hindustan Times Leadership Summit में अदार पूनावाला ने कहा कि, ‘भारत में Covishield वैक्सीन की कीमत 500-600 रुपए प्रति डोज हो सकती है। भारत सरकार बड़ी मात्रा में कोरोना की इस वैक्सीन को खरीदेगी, ये 3-4 डॉलर के बीच हो सकती है। आम लोगों को ये 5-6 डॉल में बेची जाएगी।’

अदार पूनावाला ने बताया कि, Oxford COVID-19 वैक्सीन हेल्थकेयर वर्कर्स और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 के करीब मिलना शुरू हो जाएगी। अप्रैल से ये बाकी आम जनता तक पहुंच जाएगी। इसके दो जरूरी डोज हर व्यक्ति को लगाए जाएंगे जिसके लिए 1000 रुपए देने पड़ सकते हैं। उम्मीद है कि 2024 तक देश का हर नागिरक इस वैक्सीन को ले चुका होगा।

बता दें दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर कंपनी ब्रिटिश कंपनी AstraZeneca के साथ एक करार किया है, जिसके तहत 100 करोड़ डोज भारत और दूसरे गरीब मुल्कों को बेचा जाएगा। पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी अगले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वी जी सोमानी से एक इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगेगी।

Related posts