बन गई दिमाग पढ़ने वाली चिप, यह बिना छुए और बिना बोले सिर्फ सोचने भर से स्मार्टफोन को करेगी नियंत्रित

चिप,chip,china,mind reading chip

चैतन्य भारत न्यूज

स्मार्ट फोन ने जीवन को बहुत आसान बना दिया है। जल्द ही ऐसी तकनीक आने वाली है जिससे न तो आपको फोन को छूने की जरुरत होगी और न ही उसे आवाज के जरिए नियंत्रित करना होगा। दरअसल, चीन ने एक ऐसी चिप बनाई है जो आपके दिमाग को पढ़कर उसके मुताबिक स्मार्टफोन को निर्देश देगी।

हाल ही में चीन में आयोजित हुए वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में दिमाग को पढ़ने वाली इस चिप की झलक देखने को मिली। ये चिप सिर्फ इंसान के सोचने भर से फोन को नियंत्रित कर सकती है। इसके बाद संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में आपका फोन पहले से और ज्यादा स्मार्ट हो सकता है। यह आपके सोचने से पहले ही वह काम कर देगा। इस चिप को ‘ब्रेन टॉकर’ नाम दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह चिप दिमाग की विद्युतीय तरंगों से चलेगी। इन तरंगो को कंप्यूटर के जरिए डिकोड किया जाएगा। चिप बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि, इसके जरिए कंप्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कंट्रोल किए जा सकते हैं। इस चिप को चिकित्सा, शिक्षा, सुरक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

‘ब्रेन टॉकर’ चिप को तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रानिक कॉर्पोरेशन ने मिलकर बनाया है। इस चिप की एक और खास बात है कि, यह अपाहिजों के लिए भी काफी मददगार साबित होगी। इस चिप के जरिए मरीज सोचकर ही अपनी व्हीलचेयर भी ऑपरेट कर सकता है। इसके जरिए कंप्यूटर को भी बिना छुए कंट्रोल किया जा सकता है।

Related posts