अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत: देश छोड़ने के लिए एयरपोर्ट पर उमड़ी भीड़, जगह-जगह बिछी लाशें

चैतन्य भारत न्यूज

अफगानिस्तान में तालिबान के संपूर्ण कब्जे के बाद से स्थिति भयावह बनी हुई है। देश छोड़ने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ हो गई है। ऐसा लग रहा है कि यह एयरपोर्ट न होकर कोई रेलवे स्टेशन या बस अड्डा हो। भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सैनिकों को हवाई फायरिंग करनी पड़ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर हुई गोलीबारी में कुछ लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। वीडियो में एयरपोर्ट पर लाशें नजर आ रही हैं।

वहीं इन सबके बीच वहां उपस्थित एक स्थानीय कर्मचारी ने भयावह स्थिति की जानकारी दी है। कर्मचारी ने कहा कि, बीते रविवार को हर दो मिनट पर फ्लाइट से बड़े लोग और अधिकारी भाग गए। आज दो तीन फ्लाइट ने उड़ान भरी जिसमें वीजा अधिकारी, एयरपोर्ट कर्मचारी भी देश छोड़कर चले गए। अभी स्थिति ऐसी है कि एयरपोर्ट पर वीजा चेक करने के लिए भी कोई नहीं बचा है। यहां डरावनी स्थिति बनी हुई है और काबुल छोड़ने के लिए लोगों में मरामारी मची है। कर्मचारी ने कहा कि आलम ये है कि लोग बिना सामान लिए देश छोड़कर भाग रहे हैं।

देश छोड़ने के लिए लोग बैंक से पैसे निकाल रहे

उधर तालिबान ने फरमान जारी करते हुए लोगों से कहा है कि वे 17 अगस्त के सुबह 8 बजे तक घरों में ही रहें। काबुल एयरपोर्ट से कमर्शल फ्लाइट्स भी बंद कर दी गई हैं, सिर्फ सैन्य विमानों को उड़ान की इजाजत है। इन सब के बावजूद  देश छोड़कर जाने के लिए लोग जल्दीबाजी में बैंकों से पैसा निकाल रहे हैं। कई लोग वीजा बनवाने के लिए अपने-अपने देशों के दूतावास के चक्कर काट रहे हैं।  इन सब के बीच अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस जैसे बड़े देश भी परेशान नजर आ रहे हैं और अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए स्पेशल फ्लाइट चला रहे हैं। भारत ने भी काबुल से रविवार को एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिए अपने तमाम नागरिकों को बाहर निकाला।

हिजाब न पहनने वाली महिलाओं को तालिबान ने गोली मारी

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान सभी को ये मैसेज देने की कोशिश कर रहा है कि वो अफगानियों की जान-माल की हिफाजत करेगा, लेकिन काबुल एयरपोर्ट से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। भास्कर को सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट के नजदीक कई ऐसी महिलाओं को गोली मार दी गई है, जिन्होंने हिजाब नहीं पहना था। हालांकि, तालिबान ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है।

फायरिंग के बाद एयरपोर्ट पर भगदड़ मच गई। इसका वीडियो भी सामने आया है। सूत्र के मुताबिक, तालिबानियों की फायरिंग के बाद अमेरिकी सैनिकों ने भी जवाबी फायरिंग की है।

तालिबान ने बताया अब तक की आसान जीत 

रविवार को तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा कर लिया। तालिबानियों ने राष्ट्रपति भवन से बयान देते हुए कहा कि हमने सोचा नहीं था कि इतनी आसानी से और इतनी जल्दी जीत मिलेगी। तालिबान ने कहा कि अगले कुछ दिनों में सभी चीजें सामान्य हो जाएंगी।

Related posts