अफगानिस्तान पर अब तालिबानी कमांडर हिब्तुल्लाह अखुंदजादा की हुकूमत, फायरिंग में पांच की मौत, संकट में फंसे भारतीय

चैतन्य भारत न्यूज

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार के नए प्रमुख का नाम सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक, मुल्लाह हेबतुल्लाह अखुंदजादा अफगान का नया अमीर (लीडर) होगा। बता दें हेबतुल्लाह कंधार का रहने वाला है। तालिबान में सभी मजहबी फैसले वही लेता है। हत्यारों और अवैध संबंध रखने वालों की हत्या का आदेश भी हिब्तुल्लाह ने ही दिया था। तालिबान में उसका आधिकारिक टाइटल अमीरुल मोमेनिन शेख हेबतुल्ला अखुंदजादा है।

अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद से स्थिति भयावह बनी हुई है। लोग बिना सामान लिए ही देश छोड़कर भाग रहे हैं। उधर काबुल एयरपोर्ट पर भी भारी भीड़ जमा हो गई है जिसके कारण वहां भगदड़ की स्थिति बन गई है। भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सैनिकों को बीच-बीच में हवाई फायरिंग करनी पड़ रही है।

भारतीयों को बचाने के लिए एयर इंडिया ने बदला रूट 

एअर इंडिया ने सोमवार को कहा कि, उसने अपनी शिकागो-दिल्ली उड़ान का मार्ग बदलकर उसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शारजाह की ओर मोड़ दिया है ताकि अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश से बचा जा सके। इससे पहले काबुल हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा था कि अफगानिस्तान का हवाई क्षेत्र अनियंत्रित है। अधिकारियों ने बताया कि शिकागो-दिल्ली की उड़ान विमान में ईंधन भरवाने के लिए शारजाह में उतरेगी। इसके बाद उड़ान दिल्ली के लिए रवाना होगी और वह अफगान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगी।

अमेरिकी सेना की फायरिंग में अब तक पांच लोगों की मौत

अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट पर की गई फायरिंग में पांच लोगों की मौत हो गई है। इस बीच भारत से सभी उड़ानें बंद होने के बाद भारतीय नागरिक भी असहाय नजर आ रहे हैं।

काबुल और दिल्ली के बीच की सभी उड़ानें रद्द

तालिबान ने अफगानिस्तान में हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। जिसके कारण काबुल और दिल्ली के बीच की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। बता दें कि भारत की ओर से एयर इंडिया की कुछ फ्लाइट्स को एयर लिफ्ट के लिए रखा गया था।

Related posts