31 साल बाद भारत कहलाएगा बूढ़ों का देश, जनसंख्या के मामले में होगा सबसे आगे : रिपोर्ट

old people in india,india population

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए एक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में ये पाया कि, साल 2050 तक भारत में करीब 166 कराेड़ जनसंख्या हो जाएगी और इसी के साथ हमारा देश दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। इस अध्ययन में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि सबसे ज्यादा आबादी वाले देश के साथ ही उस समय भारत बूढ़ों के देश के रूप में भी पहचाना जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज के दौर के यंग इंडिया की बात करें तो यहां 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गाें की संख्या फिलहाल 8% है जो साल 2050 तक बढ़कर 20% हाे जाएगी। देश में बूढ़ों की संख्या में वृद्धि भारत की आबादी में युवाओं की संख्या घटने से होगी। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या काेष (यूएनएफपीए) के अनुसार, अब से 31 साल बाद 60 साल की उम्र वाले लोगों की संख्या 34 करोड़ हो जाएगी। भारत में जनसंख्या दर बढ़ रहा है और आने वाले समय में दुनियाभर के अन्य देशों के मुकाबले भारत में युवाओं की आबादी ज्यादा होगी।

बढ़ती जनसंख्या भारत के लिए बड़ी चुनौती

यूएनएफपीए की रिपोर्ट सामने आने के बाद भारत के सामने एक नई मुसीबत आ गई है। अभी के समय में ही भारत में बसों, ट्रेनों, स्कूलों व अस्पतालों में भीड़ रहती है। साल 2050 तक तो भारत की जनसंख्या में और ज्यादा इजाफा हो जाएगा जिसके लिए ये सभी सुविधाएं दोगुनी करनी होंगी।

 

Related posts