इथोपिया विमान हादसे के बाद भारत ने बोइंग-737 मैक्स 8 पर लगाया प्रतिबंध

चैतन्य भारत न्यूज।

नई दिल्ली। इथोपिया में हुए विमान हादसे के बाद भारत ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है। सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के दूसरे देशों ने भी बोइंग के 737 मैक्स विमान के उड़ने पर बैन लगा दिया है। स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे 5 विमान हैं।

विमान दुर्घटना में हुई थी 157 लोगों की मौत 

गौरतलब है कि रविवार को इथोपियन एयरलाइंस का विमान उड़ान भरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद दुनिया भर में इस विमान की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

सुधार एवं सुरक्षा उपाय करना होगा

अब ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि इसके लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते। मंत्रालय का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता। यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। हम यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुनियाभर के नियामकों, एयरलाइनों और विमान निर्माताओं के साथ परामर्श करना जारी रखेंगे।

बोइंग-737 मैक्स 8 विमान के बारे में

अमेरिका की बोइंग व्यवसायिक विमान कंपनी ने यह विमान बनाया था। यह एक व्यवसायिक विमान है। 30 अगस्त 2001 को बोइंग ने 737 सीरिज के विमान लॉन्च किए थे। 29 जनवरी 2016 को इसने पहली बार व्यवसायिक उड़ान भरी थी।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें…

इथोपियन एयर लाइंस का प्लेन क्रैश, 4 भारतीय सहित 157 लोगों की मौत

Related posts