AirForce Day : दुनिया को फिर अपनी ताकत दिखा रही भारतीय वायुसेना, पीएम मोदी ने वीडियो शेयर कर दी सलामी

air force day

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस (Air Force Day) मनाया जाता है। यह दिन हमारे देश के लिए दिन-रात एक कर देने वाले और देश के नाम अपनी जान कुर्बान करने वाले वायुसेना के जवानों को सलाम करने का होता है। इस बार 87वां वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। भारतीय वायुसेना की साल 1932 में 8 अक्टूबर को स्थापना की गई थी। इसलिए इस दिन को वायुसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है।



1 अप्रैल 1933 में वायुसेना के पहले दस्ते का गठन हुआ था। इसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। वायुसेना दिवस के मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली स्थित वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा आज हिंडन एयरबेस पर बड़ा एयर शो का आयोजन भी होगा जिसमें वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सेना प्रमुख बिपिन रावत और दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे।


वायुसेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रियों ने भी बधाई दी और जवानों के योगदान को सलाम किया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एक वीडियो जारी किया है। जिसके जरिए उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों और आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया। बता दें इस बार वायुसेना दिवस पर वायुसेना की ताकत और ज्यादा बढ़ने वाली है। दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को फ्रांस में भारत के पहले लड़ाकू विमान राफेल को रिसीव करेंगे। इसके बाद वह शस्त्र पूजा करेंगे और फिर राफेल विमान में उड़ान भी भरेंगे।

ये भी पढ़े…

राफेल के साथ पेरिस में दशहरा पर शस्त्र पूजन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

बालाकोट में बम बरसाकर कैसे तबाह किए थे आतंकी अड्डे? वायुसेना ने जारी किया एयरस्ट्राइक का वीडियो

वायुसेना के पूर्व कर्मचारी ने की आत्महत्या, पी. चिदंबरम को ठहराया मौत का जिम्मेदार

भारतीय वायुसेना में 12वीं पास के लिए निकली भर्ती, 33 हजार से ज्यादा सैलरी प्रतिमाह

Related posts