उड़ान के तीन घंटे पहले टिकट बुक कराने पर एयर इंडिया का ऑफर, मिलेगा 40 फीसदी से ज्यादा डिस्काउंट

air india,air india offers,air india discount

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. एयर इंडिया ने ऐन वक्त पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बेहतरीन ऑफर पेश किया है। उड़ान से तीन घंटे पहले टिकट बुक कराने पर अब 40 प्रतिशत से अधिक की छूट दी जाएगी। घरेलू उड़ानों (डोमेस्टिक फ्लाइट्स) में इस ऑफर का फायदा 11 मई से मिलना शुरू हो गया है। एयर इंडिया के इस फैसले से उन यात्रियों को राहत होगी, जिन्हें आपातकालीन स्थिति में अधिक दामों में टिकट खरीदना पड़ता था।

यह फैसला एयर इंडिया के अधिकारियों ने गुरुवार को एयर इंडिया मुख्यालय में एक वाणिज्यिक समीक्षा बैठक के दौरान लिया। यह फायदा काउंटर, वेबसाइट, एप या एजेंट के माध्यम से की गई टिकट बुकिंग पर भी मिलेगा। एयर इंडिया ने बयान में कहा कि कंपनी ने उड़ान (प्रस्थान) से तीन घंटे पहले की अवधि में टिकट बुकिंग में ” भारी छूट ” देने का फैसला किया है। अंतिम क्षणों में यात्रा करने वाले खासकर बहुत जरूरी वजहों से सफर करने वाले यात्री काफी कम कीमतों पर टिकट बुक करा सकते हैं।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों को सुविधा देने और फ्लाइट को भरने के लिए हो रही दिमागी कवायद के दौरान यह विचार आया। बैठक में अधिकारियों ने कहा कि अंतिम समय में यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग किसी न किसी मजबूरी में ही सफर करते हैं। ऐसे यात्रियों से सामान्य से अधिक किराया वसूला जाता है, जो मानवीय आधार पर ठीक नहीं है। इस चर्चा के बाद एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने फैसला किया कि फ्लाइट रवाना होने से तीन घंटे पहले अगर कोई टिकट बुक कराता है तो उसे 40 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जाएगा। उन्होंने इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर, यात्रियों को अंतिम समय की बुकिंग के लिए 40 प्रतिशत या उससे अधिक भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। जेट एयरवेज के अस्थायी तौर पर परिचालन बंद करने के बाद यह अंतर सामान्य से काफी अधिक हो गया है। अधिकारी ने यह भी बताया कि इस फैसले की एक वजह यह भी है कि अधिक कीमत होने पर लोग कई बार हवाई सफर करने से हिचकते हैं। जेट एयरवेज के बंद होने से टिकट के दाम बढ़े थे लेकिन एयर इंडिया के इस कदम से यात्रियों को राहत मिलेगा।

हालांकि अन्य एयरलाइन कंपनियां ऐसे ऑफर से फिलहाल कोई इत्तफाक नहीं रख रही हैं। उन्होंने अपने यहां ऐसे किसी ऑफर या उसकी योजना से इनकार किया है।

Related posts