बालाकोट में बम बरसाकर कैसे तबाह किए थे आतंकी अड्डे? वायुसेना ने जारी किया एयरस्ट्राइक का वीडियो

balakot airstrike

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. इसी साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों पर बड़ा हमला किया था, जिसमें 45 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद से ही पूरे देश में रोष था। फिर उस हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी। इस एयरस्ट्राइक के जरिए वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे और उन्हें तबाह कर दिया था। हाल ही में वायुसेना ने इस एयरस्ट्राइक पर एक वीडियो जारी किया है।



इस वीडियो को भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जारी किया। वीडियो में आप देख सकते हैं किस तरह पुलवामा हमले के बाद पूरा भारत आक्रोशित था। फिर वायुसेना ने पाकिस्तान से बदला लेने के लिए बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई। वीडियो में देखा जा सकता है, वायुसेना के विमान पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद आतंकी अड्डों को बम से तबाह कर रहे हैं।

हालांकि, एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान लगातार इस बात से साफ इनकार कर रहा है कि, इस एयरस्ट्राइक में उनका कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन पाकिस्तान ने बालाकोट में अंतरराष्ट्रीय मीडिया के आने पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। इस एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय वायुसेना ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बालाकोट में उनके मिशन के सफल होने की पुष्टि की थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि, एयरस्ट्राइक में 80 फीसदी से अधिक निशाने बिल्कुल सटीक लगे हैं।

90 सेकेंड में पूरा हुआ था मिशन

बता दें वायुसेना द्वारा बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों को तबाह करने का मिशन 90 सेकेंड के भीतर ही पूरा हो गया था। इस ऑपरेशन को पूरी तरह से गुप्त रखा गया था। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मिशन को अंजाम देने वाले पायलट के परिवार के सदस्यों को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

ये भी पढ़े…

बालाकोट एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस

एयर स्ट्राइक पर घमासानः अमित शाह नेे कहा 250 मरे, विपक्ष पूछ रहा कहां से आए आंकड़े!

एयर स्ट्राइकः ग्वालियर और आगरा से उड़े थे लड़ाकू विमान, हवा में ही दिया ईंधन

Related posts