अब Airtel और Jio यूजर्स बिना नेटवर्क भी कर सकेंगे फोन पर बात, कंपनी ला रही VoWiFi सुविधा

no network

चैतन्य भारत न्यूज

फोन पर बात करने के दौरान कई बार नेटवर्क की दिक्कत होने लगती है, जिससे कॉल कट जाता है। या फिर कई बार पूरा ही नेटवर्क गायब हो जाता है, जिससे लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब एयरटेल या जियो के ग्राहकों को इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। इन दोनों कंपनियों के ग्राहक मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे। दरअसल, एयरटेल और जियो ने अपने ग्राहकों के लिए VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है। आइए जानते हैं आखिर क्या है VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?


क्या है VoWiFi?

वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसके वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi से आप घर में लगे वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई या फिर हॉटस्पॉट के जरिए भी कॉलिंग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए बता दें, यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या हॉटस्पॉट से अपने फोन को कनेक्ट करके आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं।

WiFi से कैसे करें फोन पर बात?

फोन में मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं। उदाहरण के तौर पर देखे कि- आप व्हाट्सएप पर भी कॉलिंग करते हैं। इसमें आप कितनी भी देर बात कर सकते हैं और आपका बैलेंस भी खर्च नहीं होता है। क्योंकि इस कालिंग के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

VoWiFi के लिए ऐसे करें सेटिंग

  • यदि आप VoWiFi का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला है या नहीं।
  • इसे चेक करने के लिए आप फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग में जाएं। यदि वहां वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे ऑन करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं।
  • बता दें फिलहाल VoWiFi कालिंग की सुविधा सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन में ही मिल रही है।

Related posts