Airtel ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, आज से कॉलिंग के लिए देना होंगे ज्यादा पैसे

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने नए साल के शुरू होने से पहले ही अपने प्रीपेड कस्टमर्स को झटका दिया है। एयरटेल ने 2020 के शुरू होने से पहले कॉल दर महंगा कर दिया है। बता दें यह दूसरी बार है जब एयरटेल ने कॉल दरें बढ़ाईं हैं।


10 रुपए महंगा किया रिचार्ज

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने मिनिमम मासिक रीचार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। अब ग्राहकों को मिनिमम मासिक रीचार्ज के लिए 45 रुपए देना होगा। बता दें पहले यह रिचार्ज 35 रुपए में होता था। यानी कि अब ग्राहकों को पहले के मुकाबले 10 रुपए ज्यादा देने होंगे। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। नए रीचार्ज की दर 29 दिसंबर 2019 से लागू हो गई है।

SMS की दरें भी बढ़ी

कंपनी ने इसके अलावा सारे बेस पैक की कीमत में भी बदलाव किया है। अगर ग्राहकों को कॉलिंग करनी है तो उन्हें कम से कम 1.50 रुपए प्रति मिनट देने होंगे। यानी उन्हें प्रति सेकेंड 2.5 पैसा चुकाना होगा। कालिंग के साथ ही एयरटेल ने SMS की दरें भी बढ़ाई है। अब से ग्राहकों को हर SMS के लिए 1 रुपए और STD SMS के लिए 1.50 रुपए देने होंगे।

इसी महीने टैरिफ प्लान में हुई थी बढ़ोतरी

कंपनी ने जारी की सूचना में कहा है कि, ‘सभी प्रीपेड ग्राहक को 28 दिनों तक सर्विस लेने के लिए 45 रुपए का वाउचर लेना होगा। अगर प्रीपेड ग्राहक टैरिफ वैलिडेशन पीरियड के अंत में 45 या उससे अधिक के वाउचर के साथ रीचार्ज नहीं कराते हैं तो एयरटेल उन्हें 15 दिनों की ग्रेस अवधि के दौरान सेवाएं देने का अधिकार रखती है। लेकिन अगर ग्राहक ग्रेस पीरियड के बाद भी 45 या उससे अधिक का रिचार्ज नहीं कराते हैं तो ऐसे में उनकी सभी सेवाएं सस्पेंड कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि, 4 दिसंबर को ही टेलीकॉम कंपनियों ने अपने-अपने टैरिफ प्लान 40% तक बढ़ाए थे। अब यह दूसरी बार है जब भारती एयरटेल ने प्लान की कीमत में बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़े…

टेलीकॉम कंपनियों ने किया टैरिफ बढ़ाने का ऐलान, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानें वजह

3 दिसंबर से महंगे हो जाएंगे Vodafone-Idea के प्रीपेड प्लान, एयरटेल-जियो ने भी महंगी की सेवाएं

अब Airtel और Jio यूजर्स बिना नेटवर्क भी कर सकेंगे फोन पर बात, कंपनी ला रही VoWiFi सुविधा

Related posts