अक्षय तृतीया पर घर की सुख-समृद्धि के लिए जानें क्या करें और क्या न करें

चैतन्य भारत न्यूज

हिन्दू धर्म में वैशाख महीने को बहुत खास माना जाता है। वैशाख की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। यह तिथि बेहद शुभ होती है। दरअसल, अक्षय तृतीया यानी एक ऐसी तिथि जिसका कभी भी क्षय नहीं होता या फिर जो कभी खत्म नहीं होती है। इसलिए अक्षय तृतीया पर दान करने का या कोई नया सामान खरीदने का विशेष महत्त्व होता है। इस वर्ष 14 मई को अक्षय तृतीया मनाई जा रही है। अक्षय तृतीया और आखा तीज कहा जाता है। अक्षय तृतीया का महत्व काफी अधिक है, क्योंकि ये साल के 4 अबूझ मुहूर्तों में से एक है। देवउठनी एकादशी, वसंत पंचमी और भड़ली नवमी के साथ ही अक्षय तृतीया को भी अबूझ मुहूर्त माना गया है।

अक्षय तृतीया पर क्या करें

अक्षय तृतीया पर दान करने का अक्षय पुण्य मिलता है। इस दिन आप जौ, गेहूं, चना, दही, चावल, फलों का रस, दूध से बनी मिठाई, सोना और जल से भरा कलश, अनाज आदि चीजों का दान कर सकते हैं। इन दिनों गर्मी का मौसम है तो आप चाहे तो छाता और जूते-चप्पल का दान भी कर सकते हैं। अक्षय पर पितरों के लिए विशेष पूजा-पाठ करनी चाहिए।

अक्षय तृतीया पर क्या न करें

इस दिन घर में क्लेश नहीं होना चाहिए। घर की साफ-सफाई खासतौर से होनी चाहिए। कोई भी वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। सभी कार्य धर्म के अनुसार ही करें। अधार्मिक कर्म करने वाले लोगों को अक्षय तृतीया पर किए गए दान-पुण्य का पूरा फल नहीं मिल पाता है।

ये भी पढ़े…

Akshaya Tritiya 2021: जानें कब है अक्षय तृतीया और क्यों मनाया जाता है यह पर्व?

अक्षय तृतीया पर खरीदें ये पांच चीजें, कभी नहीं होगी धन संबंधी परेशानियां

इन चार राशि के लोगों के लिए बेहद खास रहेगी अक्षय तृतीया, ये चीजें दान करने पर मिलेगा पुण्य

Related posts