अक्षय पात्र फाउंडेशन के मिड-डे मील कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी, गरीब बच्चों को खिलाया खाना

चैतन्य भारत न्यूज वृदांवन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वृंदावन में एनजीओ अक्षय पात्र फाउंडेशन के मिड-डे मील कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को खाना खिलाने के लिए पहुंचे। इस कार्यक्रम का आयोजन फाउंडेशन की ओर से 3 अरबवीं थाली परोसे जाने के अवसर पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम से जुड़ी पट्टिका का अनावरण भी किया। उन्होंने आशीर्वाद के तौर पर स्कूल के बच्चों को पात्र दिए और फिर उनमें भोजन परोसा। उन्होंने बच्चों से संवाद भी किया। इस दौरान बाहुबली फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजमौली और शेफ संजीव कपूर भी मौजूद रहे।

कमजोर वर्ग के बच्चों को पीएम ने परोसा खाना
प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में गरीब और कमजोर तबके के 20 बच्चों को खाना परोसा। वहीं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते पूरे शहर एवं कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े इतंजामात किए गए। अक्षय पात्र के अधिकारी का कहना है कि संस्था ने 2012 में 1 अरबवीं और 2016 में 2 अरबवीं थाली परोसी थी और अब 2019 में 3 अरबवीं थाली परोसी जा रही है।

अक्षय पात्र फाउंडेशन को मिला सम्मान
इसी दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास ही नए भारत के विकास का रास्ताी है। इसी कड़ी में अक्षय पात्र फाउंडेशन को लाखों बच्चों को मिड-डे मील उपलब्ध कराने के लिए सम्मान भी दिया गया है। इस मौके पर उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी उपस्थित रहे।

अभियान से जुड़े 70 लाख बच्चे
1500 बच्चों से शुरू हुआ अक्षय पात्र का अभियान आज 70 लाख बच्चों तक पहुंच गया है। अक्षय पात्र अभी 10 जिलों में काम कर रहा है।

सम्पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य अब दूर नहीं
पीएम ने कहा कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है। वहीं मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है।

कुंभ में स्वच्छता के प्रति सचेत हुए लोग
इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ का जिक्र करते हुए कहा कि कुंभ में भी लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक हैं, कुंभ सबसे बड़े आध्यात्मिक समागम के तौर पर आया है। उन्होंने कहा कि 10 नए जिलों में मिड-डे मील के लिए अक्षय पात्र से भोजन के लिए करार हुआ है। अक्षय पात्र की 6 नई रसोई के लिए धनराशि जारी की गई है।

Related posts