रेप के खिलाफ सख्त हुआ अमेरिका का यह राज्य, आरोपी को लगेंगे नपुंसक बनाने वाले इंजेक्शन

rape,chemical castration law,america

चैतन्य भारत न्यूज

दुष्कर्म या रेप के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत को महसूस करते हुए अमेरिका के एक राज्य ने कठोर सजा का प्रावधान किया है। इस राज्य ने रेप के आरोपियों को अस्थाई रूप से नपुंसक बनाने का कानून पास किया है।

सोमवार को अलाबामा की गवर्नर काय इवे ने ‘केमिकल कैस्ट्रेशन’ विधेयक पर दस्तखत कर दिए हैं। नया कानून जहां सख्त बताया जा रहा है वहीं इसकी कुछ सीमाएं भी हैं। इस कानून के तहत केवल 13 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ रेप करने वाले व्यक्ति को नपुंसक बनाने के लिए केमिकल वाला इंजेक्शन लगाया जाएगा या फिर उसे दवा दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, बच्चों के साथ दुष्कर्म करने वाले दोषियों को पैरोल (सीमित समय के लिए रिहाई) पर छोड़े जाने से पहले उन्हें यह इंजेक्शन लगाए जा सकते हैं। इस इंजेक्शन के कारण पुरुषों में सेक्स की इच्छा के लिए जिम्मेदार हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का उत्पादन कम या खत्म हो जाएगा। इससे व्यक्ति सेक्स करने में असमर्थ हो जाएगा। इससे उसके दोबारा ऐसा अपराध करने की संभावना नगण्य हो जाएगी। इस इंजेक्शन का असर हमेशा के लिए नहीं बल्कि कुछ समय के लिए रहेगा। ये इंजेक्शन पैरोल लेने से एक महीने पहले से ही लगाने शुरू कर दिए जाएंगे।

इस सजा की खास बात यह भी है कि इंजेक्शन का खर्च आरोपी को उठाना होगा। जो भी आरोपी इंजेक्शन नहीं लगवाएंगे उन्हें जेल से छोड़ा नहीं जाएगा। हालांकि, यह फैसला कोर्ट लेगा कि आरोपी को कब तक इंजेक्शन लगाने की जरुरत है। अलबामा में यह कानून लागू होने के साथ ही अमेरिका में सात ऐसे राज्य हो जाएंगे जहां केमिकल कैस्ट्रैशन (रासायनिक रूप से बंध्याकरण या सेक्स में असमर्थ) का प्रावधान है। इन राज्यों में लूसिआना और फ्लोरिडा भी शामिल हैं।

कुछ कानूनी समूहों ने चिंता जताई
उधर, कई राज्यों ने कैदियों पर रासायनिक दवा का इस्तेमाल करने पर चिंता जताई है। राज्यों के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि दवा का कितनी बार उपयोग होगा, कुछ कानूनी समूहों ने जबरन दवा के इस्तेमाल को लेकर चिंता भी जताई है।

ये भी पढ़े… 

कठुआ रेप-मर्डर केस : 6 में से तीन दोषियों को उम्रकैद, तीन को 5-5 साल की सजा और 50 हजार जुर्माना

अलीगढ़ हत्‍याकांड: दरिंदों ने तड़पा-तड़पाकर किया मासूम बच्ची का कत्ल और फ्रिज में रख दी थी लाश

पाकिस्तान में हिंदू लड़की को शराब पिलाकर किया सामूहिक दुष्कर्म, बलात्कारियों को बचाने की फिराक में पुलिस!

Related posts