28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, दो दिन में 5 हजार लोगों के रजिस्ट्रेशन

चैतन्य भारत न्यूज

बाबा बर्फानी यानी अमरनाथ के दर्शन के लिए यात्रा 28 जून से शुरू होने वाली है। रविवार को बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है। बाबा पूर्ण आकार में दिख रहे हैं। बता दें इस साल ये यात्रा 28 जून को शुरू होगी और रक्षाबंधन के दिन 22 अगस्त को समाप्त होगी।

6 लाख भक्तों के आने की उम्मीद

बताया जा रहा है कि इस बार शिवलिंग का आकार काफी बड़ा है। बाबा बर्फानी के दर्शन करने ही हर साल लाखों श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर जाते हैं। 56 दिन तक चलने वाली ये यात्रा पहलगाम और बालटाल के रास्तों से शुरू होगी। अमरनाथ श्राइन बोर्ड को इस साल यात्रा के लिए 6 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद है।

मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी

बता दें अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन पूरे देश में 446 बैंक शाखाओं के जरिये किए जा सकते हैं। इसमें पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और Yes बैंक आदि की शाखाएं शामिल हैं। यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट बेहद जरूरी है, क्योंकि गुफा बहुत ऊंचाई पर स्थित है और यात्रा कठिन है।

पहले दो दिन में 5 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए पिछले दो दिन में 5000 यात्रियों ने अग्रिम ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है। इसके अलावा देशभर की विभिन्न बैंक शाखाओं में 21000 यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं। अब तक इनकी संख्या 26000 हो चुकी है। अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु बोर्ड की वेबसाइट पर घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यात्रा पंजीकरण के लिए बोर्ड की वेबसाइट http://jksasb.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Related posts