कोरोना काल में लोगों का सहारा बनीं जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी, चार महीने में दान किये 30 हजार करोड़

चैतन्य भारत न्यूज

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट कोरोना काल में दोनों हाथों से दान कर रही हैं। वह पिछले कई महीनों में अरबों रुपए दान कर चुकी हैं। बता दें मैकेंजी स्कॉट का जेफ बेजोस से तलाक हो चुका है। जिसके बाद उनके हिस्से में अमेजन के 4 फीसदी शेयर आए थे, जिनकी मार्केट वैल्यू 2.50 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

मैकेंजी स्कॉट ने संपत्ति दान करने के मामले में भी एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। अब तक मैकेंजी अपनी दौलत से 4.2 अरब डॉलर (30 हजार करोड़)की संपत्ति 384 संगठनों को दान में दे चुकी हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते औरतों, अश्वेतों और गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ी हैं, इन लोगों के लिए काम कर रहे संगठनों को ही मैकेंजी ने दान दिया है। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने तो अपनी टीम से बची हुई संपत्ति दान करने के लिए तरीके ढूंढ़ने को कहा है।

एक ब्लॉग में मैकेंजी ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों की जिंदगी पर काफी असर पड़ा है। इससे लोग अभी तक संघर्ष कर रहे हैं। इस महामारी में जो लोग पीड़ित हैं, उन्हें तुरंत आर्थिक मदद मुहैया करवा रहे हैं। मैकेंजी ने कहा कि वो पिछले चार महीने में करीब 4 अरब रुपये दान कर चुकी हैं। इस दौरान मैकेंजी ने लोगों की आवश्यक जरूरतों का काफी ध्यान रखा है। उन्होंने फूड बैंक, इमरजेंसी रिलीफ फंड आदि से जुड़े संगठनों को पैसे दान किए हैं। इसके अलावा रोजगार, डेब्ट रिलीफ आदि के लिए भी दान किया गया है।

अरबपतियों की लिस्ट में शामिल

हाल ही में मैकेंजी फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में भी शामिल हुई थी। फोर्ब्स की लिस्ट में मैकेंजी दुनिया की 22वीं सबसे अमीर शख्स बनीं। चौंकाने वाली बात यह है कि मैकेंजी जिस पैसे से अमीर हुई हैं, वह उनके पूर्व पति जेफ बेजोस से मिला है। जेफ बेजोस से मैकेंजी को तलाक के एवज में यह पैसा मिला है। दोनों के चार बच्चे हैं, जिनमें तीन बेटे और एक बेटी है। बेटी को उन्होंने गोद लिया है जो कि चीनी मूल की है।

Related posts