पिछले 2 हफ्ते से जल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल ‘अमेजन’, बॉलीवुड सेलेब्स ने मीडिया से की ये गुजारिश

amazon forest fire

चैतन्य भारत न्यूज

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन पिछले 2 हफ्ते से जल रहा है। बता दें अमेजन दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील में स्थित है। वैसे तो इस विशाल जंगल में कई बार आग लग चुकी हैं लेकिन इस बार की घटना कुछ ज्यादा ही बड़ी है। ‘दुनिया के फेफड़े’ के नाम से प्रसिद्द इस जंगल की आग बुझने की जगह बढ़ती ही जा रही है। आग के कारण अमेजन, रोडांनिया और साओ पाओलो में अंधेरा छा गया है। घटना की गंभीरता को देखते हुए बॉलीवुड सेलेब्स ने मोर्चा उठाया और मीडिया से इस ओर ध्यान देने की गुजारिश की।

जानकारी के मुताबिक, आग के कारण ब्राजील का 2700 किमी क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इस घटना के कारण पर्यावरण पर भी बुरा असर पड़ रहा है। अगर जल्द से जल्द आग नहीं बुझाई गई तो यह पूरी दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अमेजन के जंगल दुनिया को 20 फीसदी ऑक्सीजन देते हैं। बावजूद इसके अंतरराष्ट्रीय मीडिया इस घटना पर ध्यान नहीं दे रही है।

अर्जुन कपूर ने ट्वीट में लिखा है कि, “अमेजन रेनफॉरेस्ट में आग, ये बहुत ही भयावह खबर है। मैं ये सोच भी नहीं सकता कि इसका असर पूरी दुन‍िया के पर्यावरण पर क्या होगा। ये बहुत ही दुखद है। #PrayforAmazons”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by disha patani (paatni) (@dishapatani) on

दिशा पाटनी ने आग की तस्वीर शेयर कर कैप्शन में लिखा- ‘भयावह है अमेजन के जंगल में आग। प्लेनट में 20 प्रतिशत ऑक्सीजन यहां से क्रिेएट होती है। बीते 16 दिनों से यहां आग लगी हुई है। इस पर कोई मीडिया कवरेज नहीं हो रही है। क्यों?’

इसी प्रकार आलिया भट्ट और दीया मिर्जा ने भी इस विषय पर अपनी बात रखी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dia Mirza (@diamirzaofficial) on


बता दें ट्वीटर पर #PrayforAmazonas हैशटैग का ट्रेंड चल रहा है। इस हैशटैग को इस्तेमाल कर जनता सोशल मीडिया के जरिए मीडिया पर नाराजगी जाहिर कर रही है। दरअसल, यह आग अगस्त के पहले हफ्ते में ही लग गई थी लेकिन मीडिया ने इस खबर को कोई अहमियत नहीं दी। इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए ब्राजील सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से भी यह अपील की जा रही है कि वह अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए कुछ करें।

 

Related posts