अमेजन बेच रहा हिन्दू देवताओं की तस्वीर वाले टॉयलेट सीट कवर और जूते-चप्पल, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

amazon,amazon india

टीम चैतन्य भारत

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को इन दिनों भारत में लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है। दरअसल, ये कंपनी हिंदू देवी-देवताओं के फोटो लगे जूते और टॉयलेट सीट कवर बेच रही है। ये देख लोगों ने कंपनी की आलोचना करना शुरू कर दी। देखते ही देखते अमेजन के खिलाफ 24,000 से ज्यादा ट्वीट किए गए। इनमें से कुछ ट्वीट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी टैग किया गया है।

सोशल मीडिया पर #बायकॉटअमेजन का हैश टैग भी ट्रेंड कर रहा है। न सिर्फ जूते और टॉयलेट सीट कवर बल्कि अमेजन पर तो भगवान शिव और गणेश की तस्वीरों वाले डोरमेट भी बिक रहे हैं। जब इस बारे में अमेजन के प्रवक्ता से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि, ‘अमेजन के सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। जो ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। उन विक्रेताओं को अमेजन के प्लेटफॉर्म से हटाया भी जा सकता है।’ साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, जिन उत्पादों को लेकर सवाल उठाए गए हैं उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है।

भगवान की तस्वीर लगी चीजों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं और लोग इन्हें देखकर नाराज हो रहे हैं। कुछ लोगों ने तो अपने फोन से अमेजन ऐप भी हटा दिया है। इसी के साथ अमेजन को बायकॉट करने की मुहिम तेजी से आगे बढ़ रही है। कई लोग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे से अपील कर रहे हैं कि अमेजन का सार्वजनिक बहिष्कार किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि, इससे पहले अमेजन पर कनाडा में तिरंगे वाला डोरमेट बिक रहा था। इस घटना के बाद भी अमेजन का विरोध हुआ था। सुषमा स्वराज ने अमेजन को चेतावनी भी दी थी। उन्होंने कहा था कि, अमेजन बिना शर्त माफी मांगे और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सारे प्रोडक्ट तत्काल वापस ले। साथ ही सुषमा ने ऐसा न करने पर अमेजन के अधिकारीयों को आगे से वीजा जारी न करने की चेतावनी तक दे डाली थी। इस चेतावनी के बाद अमेजन ने अपनी वेबसाइट से तिरंगे वाला डोरमेट हटा लिया था।

Related posts