Amazon के CEO का पद छोड़ेंगे जेफ बेजोस, जानिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने क्यों लिया यह फैसला

चैतन्य भारत न्यूज

दिग्गज इ-कॉमर्स कंपनी Amazon के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने सीईओ पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। बेजोस ने कहा कि 2021 के तीसरी तिमाही में वो Amazon के सीईओ का पद छोड़ देंगे। बेजोस के बाद अब ऐंडी जैस्सी (Andy Jassy) इस पद पर विराजमान होंगे।

रिटायर नहीं होंगे बेजोस

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, 57 वर्षीय बेजोस ने घोषणा की है कि उनकी जगह ऐंडी जेसी अमेजन के सीईओ बनेंगे। ऐंडी अभी अमेजन के वेब सर्विसेज़ के चीफ हैं। बेजोस तकरीबन 30 साल बाद यह पद छोड़ रहे हैं। लेकिन आपको बता दें जेफ बेजोस रिटायर नहीं होने जा रहे हैं, बल्कि अब वे कुछ और चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

इस वजह से छोड़ा पद

अपने कर्मचारियों के लिए लिखे ब्लॉग में बेजोस ने बताया है कि, उन्होंने अमेजन में अब नए उत्पादों पर फोकस करने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि सीईओ पद छोड़ने से उनके पास स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी ब्लू ओरिजिन के साथ ही बाकी साइड प्रोजेक्ट्स पर ध्यान देने के लिए ज्यादा समय होगा। हालांकि, बेजोस अभी भी कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर होंगे और कंपनी में उनका दबदबा रहेगा। अमेज़न के एग्जीक्यूटिव ब्रायन ओल्सावस्की ने मीडिया को बताया, ‘असल में जेफ कहीं नहीं जा रहे हैं। दरअसल यह लोगों की भूमिका में बदलाव है भर है।’

ऐसे हुई अमेजन की शुरुआत

जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी। एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है। जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और वितरित करता है।

1.3 मिलियन लोगों को मिल रहा रोजगार

जेफ बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि ‘यह यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई थी। अमेजन केवल एक विचार था और इसका कोई नाम नहीं था। उस समय सबसे अधिक बार मुझसे यह सवाल पूछा गया था, इंटरनेट क्या है? आज हम 1.3 मिलियन प्रतिभाशाली, समर्पित लोगों को रोजगार देते हैं। सैकड़ों लाखों ग्राहकों और व्यवसायों की सेवा करते हैं, और व्यापक रूप से दुनिया में सबसे सफल कंपनियों के रूप में पहचाने जाते हैं।’

Related posts