जांच एजेंसी ने किया रोमांस घोटाले का खुलासा, शादी और रोमांस के नाम पर लोगों से वसूले 322 करोड़

romance scam america

चैतन्य भारत न्यूज

अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई के पास एक अजीबोगरीब ऑनलाइन रोमांस घोटाला सामने आया है। इस घोटाले में ऐसे उम्रदराज लोगों को शिकार बनाया गया है जो या तो अकेले होने पर किसी साथी की तलाश में थे या फिर वो तलाकशुदा थे। इस घोटाले की शुरुआत 10 महीने पहले वैश्विक स्तर पर चल रहे सोशल नेटवर्क डिजिटल पेनपाल्स के जरिए हुई थी।



दरअसल पेनपाल्स पर सीरिया में तैनात अमेरिकी सेना के एक कैप्टन का मेल उससे उम्र में बड़ी जापानी महिला के पास पहुंचा। महिला ने भी दोस्ती करने के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था। फिर दोनों में ई-मेल के जरिए ही नजदीकियां बढ़ने लगी। इस दौरान कैप्टन ने महिला से यह कहकर पैसों की मांग की कि हमले के दौरान वह गंभीर रूप से घायल हुआ है। उसके हाथ एक हीरों से भरा बैग लगा है और वो ठीक होते ही उन हीरों को बेचकर कर्ज चुका देगा। महिला को यकीन दिलाने के लिए उसने एक रेडक्रॉस के जवान के साथ तस्वीर भी भेजी। फिर महिला ने कैप्टन पर भरोसा कर लिया। इसलिए कैप्टन ने जब भी पैसे मांगे महिला उसे पैसे ट्रांसफर करने लगी।

महिला ने ऐसा करते-करते 33 से ज्यादा ट्रांसेक्शन कर दिए जिसमें उसने कैप्टन को करीब 1.4 करोड़ रुपए भेज दिए थे। इस राशि को देने के चलते महिला अपने भाई-बहन, दोस्तों और पूर्व पति की कर्जदार होने लगी। साथ ही उसने बैंक से भी कर्ज ले लिया। फिर जब महिला ने ई-मेल पर हीरे होने की जानकारी मांगी तो वह हैरान रह गई। दरअसल, वो ई-मेल अकाउंट न तो किसी अमेरिकी सेना के कैप्टन का था और न ही हीरों का कोई बैग था। ऐसे में महिला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉस एंजिलिस के बाहर नाइजीरिया से संचालित हो रहे साइबर ठग के जाल में फंस गई थी।

फिर महिला ने एफबीआई से इस मामले में शिकायत की। फिलहाल एफबीआई इस मामले की जांच कर रही है। एफबीआई ने बताया कि यह मामला 2016 में सामने आया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन नाइजीरियाई ठगों ने 80 लोगों से शादी और रोमांस के नाम पर 322 करोड़ रुपए वसूले हैं। रोमांस के नाम पर ठगी करने का यह अनोखा मामला है।

यह भी पढ़े… 

फ्रांस का सबसे बड़ा स्कैंडल, डॉक्टर ने 250 बच्चों के साथ की यौन हिंसा और कई से रेप

Related posts