डोनाल्ड ट्रंप से पहले ये 6 अमरीकी राष्ट्रपति आ चुके हैं भारत के दौरे पर

trump and modi

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अमेरिका और भारत की दोस्ती सालों पुरानी है। पहली बार साल 1959 में अमेरिका के राष्ट्रपति भारत दौरे पर आए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होते चले गए। अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी 24 फरवरी को अपनी पत्नी मेलानिया के साथ दो दिन के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह अहमदाबाद और दिल्ली जाएंगे। आइए जानते हैं ट्रंप से पहले कौन-कौन से अमेरिकी राष्ट्रपति भारत दौरे पर आ चुके हैं।


डी. आइजनहावर (D. Eisenhower)

 

सबसे पहले साल 1959 में अमेरिकी राष्ट्रपति डी. आइजनहावर भारत दौरे पर आए थे। वो चार दिन भारत में ठहरे थे। उस समय भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू थे। चार दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली को भी संबोधित किया था। फिर उन्होंने संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया था। इसके बाद आइजनहावर आगरा के ताज महल घूमने गए थे।

रिचर्ड निक्सन (Richard nixon)

आइजनहावर के दौरे के 10 साल बाद साल 1969 में रिचर्ड निक्सन भारत आए थे। हालांकि, वह राष्ट्रपति रहकर नहीं बल्कि उपराष्ट्रपति के तौर भारत आए थे। निक्सन भारत दौरे के दौरान महज 22 घंटे दिल्ली में रुके थे।

जिमी कार्टर (Jimmy carter)

जिमी कार्टर साल 1978 में तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए थे। उनका यह दौरा चुनाव में इंदिरा गांधी की बड़ी हार और बीजेपी की जीत के बाद हुआ था। उनके इस दौरे के बाद 1971 में भारत-पाकिस्तान जंग और 1974 में भारत परमाणु परीक्षण से दोनों देशों के रिश्तों में सुधार आया था।

बिल क्लिंटन, (Bill Clinton)

बिल क्लिंटन भी साल 2000 में 5 दिनों के दौरे पर भारत आए थे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत का अब तक का सबसे लंबा दौरा था। उस समय अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री थे। दौरे के दौरान बिल क्लिंटन आगरा, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर और दिल्ली गए थे। इस दौरे में क्लिंटन पाकिस्तान भी गए थे लेकिन मात्र कुछ घंटों के लिए।

जॉर्ज डब्ल्यू बुश, (George W.Bush)

साल 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश भारत के दौरे पर आए थे। उनका भारत दौरा महज 60 घंटे का था। उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे। वामपंथी पार्टियां बुश के दौरे का विरोध कर रही थीं। वामपंथी पार्टियों ने बुश को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित नहीं करने दिया था। फिर बुश को दिल्ली के पुराना किला में गिने-चुने लोगों को संबोधित करना पड़ा था।

बराक ओबामा, (Barack Obama)

बुश के 4 साल बाद साल 2010 में बराक ओबामा भारत दौरे पर आए थे। वह भारत आने वाले 6वें राष्ट्रपति थे। ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने 26/11 को हुए आंतकवादी हमले में मारे गए लोगों को मुंबई जाकर श्रद्धांजलि भी दी थी। साथ ही उन्होंने आतंकी हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से भी मुलाकात की थी। ओबामा साल 2015 में भी दूसरी बार भारत दौरे पर आए थे। वह भारत के गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे।

ये भी पढ़े…

भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया, अभी नहीं होगी कोई बड़ी डील

ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा, 7 विमान, 10000 से ज्यादा जवान रहेंगे तैनात

भारत आकर पीएम मोदी से मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे डोनाल्ड ट्रंप, ट्वीट में लिखी यह बात

Related posts