शराब पीने के बाद 3.34 लाख करोड़ रुपये की शॉपिंग कर लेते हैं अमरीकी, इस मामले में महिलाएं मर्दों से आगे

चैतन्य भारत न्यूज

शराब पीकर कई बार लोग ऐसी करतूत कर देते हैं जिसका पता उन्हें नशा उतरने के चलता है। अमेरिका में तो लोग शराब पीने के बाद कुछ ज्यादा ही ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं। ‘द हसल’ ने ऑनलाइन शॉपिंग पर 2,174 शराबियों का एक सर्वे किया। इस सर्वे के बाद यह बात सामने आई है कि 79% अमेरिकी लोग शराब पीने के बाद कम से कम एक बार तो खरीदारी जरूर करते ही हैं। सर्वे के अनुसार, एक अमरीकी व्यक्ति नशे में 444 डॉलर यानी करीब 30 हजार 600 रुपये की औसत खरीदारी कर लेता है। शराब के नशे में की गई इस खरीदारी से हर साल ही अमेरिका को 3.34 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई हो जाती है।

अमेजन से की गई सबसे ज्यादा शॉपिंग

सर्वे के मुताबिक, 85% लोगों ने अमेजन के जरिए शॉपिंग की। 21% लोगों ने ई-बे, 12% ने ई-स्टे और 5% लोगों ने वॉलमार्ट से खरीददारी की है। सर्वे में यह भी बात सामने आई है कि इन सभी में से दो तिहाई से ज्यादा लोगों के मन में कपड़े और जूते खरीदने की इच्छा थी और आधे से ज्यादा लोग फिल्म, गेम्स और गैजेट्स खरीदना चाहते थे।

20% लोगों ने की उटपटांग खरीदारी

20% लोगों ने तो अजीबोगरीब खरीदारी की है। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो शराब के नशे में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के कट-आउट भी खरीदें हैं। वहीं कुछ लोगों ने तो नशे-नशे में कुछ और नहीं तो दर्जनभर वाइपर ही खरीद डाले। इस तरह की उटपटांग खरीदारी करने वालों में केवल 6% ही ऐसे थे, जिन्हें नशा उतरने के बाद दूसरे दिन अपने खरीदे सामान पर अफसोस हुआ और फिर उन्होंने बाद में सामान को बदलाया।

नशे में महिलाएं करती हैं ज्यादा खरीदारी

इस सर्वे से यह भी मालूम चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं नशे में अधिक खरीदारी करती हैं। वैसे में नशे में खरीदारी करने की एक वजह देर रात होने वाली सेल को भी माना गया हैं। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में देर रात की जाने वाली शॉपिंग को ‘पोस्ट बार’ कहा जाता है। यहां के लोग पब या बार से देर रात पार्टी करके निकलने के बाद ऑनलाइन खरीदारी में ज्यादा रुचि दिखाते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग में चीन में सबसे आगे

चीन के लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. ब्रसेल्स की इंटरनेशनल पोस्ट कॉर्पोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन तरीके से देश के बाहर से सामान मंगाने के मामले में भी चीन का नाम सबसे आगे है। चीन की कुल शॉपिंग का 26% हिस्सा देश के बाहर से आता है। दूसरे नंबर पर अमेरिका का नाम आता है जिसका आंकड़ा 16% हैं और फिर जर्मनी और ब्रिटेन में 15% है। कंपनियों के नाम पर निगाह डालें तो- अमेजन डॉट कॉम, ई-बे और अलीबाबा ग्रुप के जरिये सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है। जानकारी के मुताबिक, यह सर्वे उत्तरी अमेरिका, एशिया पैसिफिक और यूरोप सहित 26 देशों में किया गया था।

Related posts