करियर के 50वें वर्ष में अमिताभ बच्चन को मिलेगा ‘दादा साहब फाल्के अवॉर्ड’, हाथ जोड़कर जताया आभार

amitabh bachchan

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को मंगलवार को भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान ‘दादा साहब फाल्के अवॉर्ड’ देने की घोषणा हुई। इसकी जानकारी सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीटर के जरिए दी है। इस घोषणा के बाद से ही अमिताभ को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है।



जावड़ेकर ने ट्वीट में लिखा है कि, ‘महान अभिनेता अमिताभ बच्चन, जिन्होंने दो पीढ़ियों का मनोरंजन किया और उन्हें प्रेरित किया, को एकमत से दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय खुश है। उन्हें मेरी ओर से हार्दिक बधाई।’ इतना बड़ा सम्मान मिलने से अमिताभ बेहद खुश हैं और उन्होंने ट्वीटर के माध्यम से हाथ जोड़कर धन्यवाद किया। बिग बी ने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वे हाथ जोड़कर आभार प्रकट कर रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि- ‘कृतज्ञ हूं मैं, परिपूर्ण, आभार और धन्यवाद… मैं केवल एक विनयपूर्ण, विनम्र अमिताभ बच्चन हूं।’


सोशल मीडिया पर फैंस समेत बॉलीवुड सेलेब्स भी सदी के महानायक को बधाई दें रहे हैं। अभिषेक बच्चन, रजनीकांत, लता मंगेशकर, आशा भोसले, अनिल कपूर, करण जौहर, रितेश देशमुख, विवेक ओबरॉय, अर्जुन कपूर, आयुष्मान खुराना, हुमा कुरैशी और कार्तिक आर्यन जैसे सेलेब्स ने उन्हें बधाई दी। बता दें साल 2015 में उन्हें देश का दूसरा सबसे सम्मानित अवॉर्ड पद्म विभूषण भी मिल चुका है। खास बात यह है कि साल 2019 में ही अमिताभ की पहली फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ को रिलीज हुए 50 साल पूरे हुए हैं। 76 साल की उम्र में भी अमिताभ फिल्मों और टीवी पर सक्रिय हैं।

भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार

फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियों को भारतीय सिनेमा में उनके आजीवन योगदान के लिए दादा साहब फाल्के अवॉर्ड दिया जाता है। यह वार्षिक पुरस्कार है। इसकी शुरुआत दादा साहब फाल्के की जन्म शताब्दी 1969 से हुई थी। अभिनेत्री देविका रानी इस अवार्ड को पाने वालीं पहली कलाकार थीं। वर्तमान में इस पुरस्कार के साथ 10 लाख रुपए और स्वर्ण कमल दिया जाता है।

 

कौन हैं दादा साहब फाल्के

दादा साहब फाल्के का जन्म 30 अप्रैल 1870 को महाराष्ट्र में हुआ था। उनका असली नाम धुंडीराज गोविंद फाल्के था। दादा साहब फाल्के ने अपने 19 साल के फिल्मी करियर में करीब 95 फिल्में बनाईं हैं। इसमें से 26 शॉर्ट फिल्में हैं।

ये भी पढ़े…

अमिताभ बच्चन का 75 फीसदी लिवर हो चुका है खराब, खुद किया खुलासा

अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी में बेटी संग जमकर नाचे थे अमिताभ बच्‍चन, 12 साल बाद सामने आई तस्वीरें

आनंद महिंद्रा ने अमिताभ को बिग बी मानने से किया इनकार, माफी मांगते हुए किया ये ट्वीट

बॉलीवुड में सबसे ज्यादा इनकम टैक्स भरने वाले अभिनेता बने अमिताभ बच्चन

Related posts