दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हुए अमिताभ बच्चन

amitabh bachchan,amitabh bachchan award

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संक्षिप्त समारोह में दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया। अमिताभ बच्चन ने पुरस्कार लेने के बाद सभी का शुक्रिया अदा किया। इस खास मौके पर उनके साथ पत्नी जया बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन साथ नजर आए।

जानकारी के मुताबिक, 23 दिसंबर को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के आयोजन के समय अमिताभ तबीयत खराब होने की वजह से उपस्थित नहीं हो पाए थे। इस दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया था कि अमिताभ को दादा साहेब फाल्के सम्मान से 29 दिसंबर को नवाजा जाएगा।

बता दें अमिताभ को बॉलीवुड में 50 साल हो चुके हैं और इस दौरान उन्हें चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 15 फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं। 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ से की थी।

इसके बाद वह 1973 में प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जंजीर’ में नजर आएं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफि़स पर कमाल का प्रदर्शन किया जिसके बाद अमिताभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। करीब दो दशक तक वे हिंदी फिल्मों के सबसे सफल नायक बने रहे। अमिताभ बॉलीवुड में ‘मेगा स्टार’ और ‘बिग बी’ के नाम से भी मशहूर हैं।

ये भी पढ़े…

फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन के पूरे हुए 50 साल, बेटे अभिषेक ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

अमिताभ बच्चन का 75 फीसदी लिवर हो चुका है खराब, खुद किया खुलासा

अमिताभ बच्चन ने खरीदी देश की महंगी कारों में से एक, लाखों में हैं कीमत

Related posts