इंडस्ट्री को 50 साल देने के बाद अमिताभ ने बनाया रिटायरमेंट लेने का मन, पहले भी 2 बार ले चुके हैं ब्रेक

amitabh bachchan

चैतन्य भारत न्यूज

बीते 50 सालों से बॉलीवुड का हिस्सा बने अमिताभ बच्चन अब रिटायरमेंट लेने का मन बना रहे हैं। 77 साल के अमिताभ ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग के जरिए रिटायरमेंट के संकेत दिए हैं। उन्होंने लिखा कि, ‘मुझे रिटायर हो जाना चाहिए, दिमाग कुछ और सोच रहा है और उंगलियां कुछ और कर रही हैं।’



खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे बिग बी 

बता दें अमिताभ पिछले काफी समय से खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं। अक्टूबर में ही अमिताभ फेफड़ों में इंफेक्शन के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे। कुछ दिन आराम करने के बाद वह ‘कौन बनेगा करोड़पति 11’ की शूटिंग में व्यस्त हो गए। लेकिन फिर भी वह हर थोड़े दिन में अपनी सेहत खराब होने की बात कहते रहते हैं। केबीसी की शूटिंग खत्म कर बिग बी अपनी आगामी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग के लिए मनाली रवाना हुए। लेकिन वहां भी खराब मौसम के चलते उन्हें सड़क मार्ग से मनाली जाना पड़ा। इस 12 घंटे के सफर के थका देने वाले अनुभव के बाद ही बिग बी ने रिटायरमेंट की ओर इशारा कर दिया।

‘मुझे अब रिटायर होना पड़ेगा’

अमिताभ ने लिखा, ‘मुझे यहां इस छोटी-सी खूबसूरत जगह पर गाड़ी से पहुंचने में 12 घंटे लगे। यहां रोड बहुत अच्छे नहीं हैं, कमरे और वातावरण भी अलग है। मुझे अब रिटायर होना पड़ेगा… मेरा दिमाग कहीं और है और उंगलियां कुछ और कर रही हैं। शरीर अब थकता जा रहा है। ये एक मैसेज है।’ बता दें फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में अमिताभ बच्चन के साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी लीड रोल में नजर आएंगे। इस फिल्म को डायरेक्टर अयान मुखर्जी बना रहे हैं।

राजनीति के कारण एक्टिंग से लिया था ब्रेक

बता दें 1984 से 1987 तक अमिताभ ने करीब 3 साल के लिए फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। उस समय वह अपने खास दोस्त राजीव गांधी को सपोर्ट करने के लिए राजनीति में उतर गए थे। अमिताभ ने इलाहाबाद लोक सभा सीट से उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा को आम चुनावों में हराया था। हालांकि बिग बी का राजनीति में सफर ज्यादा लंबा नहीं चला। उन्होंने अपने भाई अजिताभ बच्चन का बोफोर्स कांड में नाम सामने आने के बाद राजनीति से दूरियां बना ली थी। फिर साल 1988 में उन्होंने फिल्म ‘शहंशाह’ के जरिए फिल्मों में धमाकेदार वापसी की थी।

amitabh bachchan,saat hindustani,abhishek bachchan

‘खुदा गवाह’ के बाद हो गए थे रिटायर

साल 1992 में फिल्म ‘खुदागवाह’ के रिलीज होने के बाद अमिताभ ने एक बार फिर पांच साल का रिटायरमेंट ले लिया था। हालांकि, साल 1994 में उनकी फिल्म ‘इंसानियत’ रिलीज हुई थी, लेकिन अमिताभ ने पहले ही इस फिल्म की शूटिंग कर ली थी। यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। अगले 5 साल अमिताभ किसी भी फिल्म में नजर नहीं आए थे। फिर साल 2000 में उन्होंने ‘मोहब्बतें’ फिल्म से बॉलीवुड में वापसी की थी और तब से लगातार काम कर रहे हैं।

ये हैं बिग की अपकमिंग फिल्में

अमिताभ इन दिनों ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग में बिजी हैं, जो दिसंबर में रिलीज होगी। इसके अलावा वह इमरान हाशमी के साथ फिल्म ‘चेहरे’ में नजर आएंगे, जो 24 अप्रैल, 2020 को रिलीज होगी। अमिताभ फिल्म ‘गुलाबो-सिताबो’ में भी दिखेंगे, जिसमें वह आयुष्मान खुराना के साथ काम कर रहे हैं। यह फिल्म फरवरी 2020 में रिलीज हो सकती है। इसके अलावा उनके पास ‘झुंड’, ‘आंखें’, ‘कंचना’ और एक तेलुगु फिल्म भी है। फिल्मों के अलावा अमिताभ विज्ञापनों की शूटिंग में भी व्यस्त रहते हैं। वह कल्याण ज्वेलर्स, कैडबरी, डाबर, इमामी, आईसीआईसीआई बैंक, नेरोलेक पेंट्स, जेन मोबाइल और गुजरात टूरिज्म के ब्रांड एम्बेसडर हैं।

ये भी पढ़े…

फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन के पूरे हुए 50 साल, बेटे अभिषेक ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

अस्पताल से डिस्चार्ज हुए अमिताभ बच्चन, बीमारी पर चुप्पी तोड़ते हुए भड़कें, कहा- ये शोषण है

पिछले तीन दिनों से अस्पताल में भर्ती अमिताभ बच्चन, इस समस्या से हैं पीड़ित

Related posts