Alexa को आवाज देने वाले पहले भारतीय सेलेब्रिटी बने अमिताभ बच्चन

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन अब जल्द ही एक नए रूप में अपने फैंस से रूबरू होंगे। अब अमेजन के एलेक्सा में अमिताभ बच्चन की आवाज सुनाई देगी। अमेजन ने अपनी इस नई योजना के लिए बिग बी के साथ पार्टनरशिप की है।

अमिताभ बच्चन ने जाहिर की खुशी

अमिताभ के मुताबिक, टेक्नोलॉजी ने मुझे हमेशा से ही नए रूप में ढलने का मौका दिया है। फिल्में, टीवी शो, पॉड कास्ट और अब मैं अमेजन के साथ एलेक्सा की आवाज बनने के लिए उत्साहित हूं। वॉइस टेक्नोलॉजी के जरिए हम अपने ऑडियंस और फैन्स के साथ और ज्यादा अधिक प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए कुछ नया कर रहे हैं।

एलेक्सा के लीडर ने क्या कहा

अमेजन इंडिया एलेक्सा के लीडर पुनीष कुमार ने कहा, ‘बच्चन सीनियर की आवाज उन सबके लिए यादगार है जो बॉलीवुड के साथ बढ़े हुए हैं। यह पार्टनरशिप एक बढ़िया मौका है Alexa customers को खुश करने और उनकी लाइफ आसान बनाने का। हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि एलेक्सा यूजर्स बिग बी की आवाज पर कैसे रिएक्ट करते हैं।’

ऐसे करेगा काम

अमिताभ बच्चन अमेजन की वॉइस असिस्टेंट सर्विस एलेक्सा को आवाज देने वाले पहले भारतीय सेलिब्रिटी होंगे। इसका नाम बच्चन एलेक्सा रखा गया है। इसमें बिग बी की आवाज में चुटकुले, मौसम का हाल, सलाह, शायरी, कविताओं समेत अन्य चीजें शामिल होंगी। इसे अगले साल से शुरू किया जाएगा। इसके सर्विस के लिए यूजर्स को एक फिक्स अमाउंट देना होगा। अमेजन के मुताबिक इस सर्विस के लिए उन्हें एलेक्सा को ऑन करके कहना है, “Alexa, say hello to Mr. Amitabh Bachchan।”

हिंदी में होगा संवाद

अमिताभ से पहले सैमुअल एल जैक्सन एलेक्सा की आवाज बनने वाले पहले अभिनेता थे। उन्हें पहली बार सितंबर 2019 में एलेक्सा सेलेब्रिटी के तौर पर परिचय करवाया गया था। जैक्सन एलेक्सा केवल अंग्रेजी यूएस में ही उपलब्ध है। अमेजन के अनाउंसमेंट के बाद यह भारत में भी उपलब्ध होगा। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि बच्चन की आवाज अंग्रेजी में भी होगी या नहीं।

क्या है एलेक्सा

एलेक्सा, अमेजन की आर्टिफिशियल प्रौद्योगिकी आधारित मौखिक आदेश लेकर काम करने वाली सेवा है। एलेक्सा अमेजन इको डिवाइस, फायर टीवी स्टिक और कई थर्ड पार्टी फोन, ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन, वॉच और टीवी पर उपलब्ध है। यह एंड्रॉइड पर एलेक्सा ऐप या अमेजन ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध है।

Related posts