IFFCO प्लांट हादसा: अमोनिया फाइंड राड टूटने से हुआ हादसा, CM योगी ने किया 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान, दिए जांच के आदेश

चैतन्य भारत न्यूज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में फूलपुर स्थित इफको प्लांट (IFFCO Plant) में अमोनिया गैस रिसाव (Ammonia Gas Leak) हादसे के बाद हड़कंप मचा हुआ है। इस दौरान अमोनिया -1 व यूरिया-1 के कंट्रोल रूम में काम कर रहे लगभग 20 लोग इसकी चपेट में आ गए। जिसके बाद उन्हें तत्काल बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां गंभीर हालत में उन्हें शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा गया था। घटना में सहायक प्रबंधक यूरिया बीपी सिंह और सहायक प्रबंधक आप साइड अभय नंदन की मौत हो गई।

इफ्को हादसे में दो लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है। उन्होंने मामले के जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताते हुए इसके कारणों का पता लगाने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के आश्रितों को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री द्वारा हादसे की जांच के आदेश के बाद बाद पूरा अमला सक्रिय हो गया। उप निदेशक फैक्ट्री तथा अन्य अफसर सुबह ही फैक्ट्री में पहुंच गए। दिन में नोएडा के राम बहादुर, कानपुर के डीपी सिंह की अगुवाई में भी कारखाना विभाग की टीम यहां पहुंच गई। अफसरों और विशेषज्ञों ने अलग-अलग पहलुओं से जांच की। उप निदेशक फैक्ट्री का कहना है कि हादसा कपलिंग राड के टूटने से हुआ। इसकी वजह से पाइप से अमोनिया का रिसाव होने लगा।

अमोनिया गैस बॉल की घटना के बाद इफको अधिकारियों ने घटना को गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्लांट को बंद कर दिया है जिससे पी -1 प्लांट में उत्पादन अब कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों ने 40 मिनट में गेज बॉल कंट्रोल कर लिया वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

बता दें हादसे के बाद से ही कंपनी प्रबंधन की ओर से अलग-अलग बयान आते रहे। वैसे इस प्लांट में ये पहला हादसा नहीं है। बीते 2 साल में 5 बार अमोनिया रिसाव की घटना यहां हो चुकी है। यूनिट हेड ने कहा कि अमोनिया गैस के रिसाव में लापरवाही से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

Related posts