जन्मदिन विशेष : वह अकेला विलेन जो सभी हीरो पर पड़ गया था भारी, गूगल ने अमरीश पुरी की याद में मनाया डूडल

amrish puri google doodle,amrish puri birthday

चैतन्य भारत न्यूज

सर्च इंजन गूगल हर बड़े मौके पर डूडल बनाकर उसे सेलिब्रेट करता है। आज का गूगल डूडल बॉलीवुड के महान कलाकार अमरीश पूरी के नाम है। दरअसल, आज दिवंगत अभिनेता अमरीश पूरी का 87वां जन्मदिन है। इस मौके पर गूगल ने उनकी याद में एक खास डूडल बनाया है।

22 जून 1932 को पंजाब के नवन शहर में जन्में अमरीश पुरी का हिंदी सिनेमा जगत में अहम योगदान है। उन्हें भारतीय सिनेमा का सबसे यादगार विलेन माना जाता है। उन्होंने फिल्मों में न सिर्फ नकारात्मक किरदार निभाए हैं बल्कि कई फिल्मों में उन्होंने सकारात्मक किरदार निभाकर भी खूब तारीफ लूटी है। वैसे तो अमरीश पूरी को सबसे ज्यादा उनके मोगैंबो वाले किरदार के लिए जाना जाता है। लेकिन गूगल ने अपने डूडल में फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में उनके लुक का स्केच बनाया है। बता दें ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में अमरीश पुरी ने काजोल के पिता चौधरी बलदेव सिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनका एक डायलॉग भी था ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी’ जो काफी मशहूर हुआ था।

अमरीश पूरी ने एक्टिंग से पहले एंप्लोइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) में भी 21 साल तक काम किया है। नौकरी के दौरान उन्हें सहकर्मी उर्मिला देवीकर से प्यार हो गया था। बाद में दोनों ने शादी कर ली। अमरीश पूरी के दो बच्चे राजीव पुरी और नम्रता पुरी हैं। लंबे समय तक नौकरी करने के बाद उन्होंने फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ से बॉलीवुड में एंट्री ली। उस वक्त उनकी उम्र लगभग 40 साल थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया और कुछ ही समय में बॉलीवुड में खास पहचान बना ली। अमरीश पूरी माइलोडीस्प्लास्टि्क सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। वह इस बीमारी से जंग हार गए और 12 जनवरी 2005 को 72 की उम्र में उनका निधन हो गया था।

Related posts