रोजाना दो से ज्यादा अंडे का सेवन करना हो सकता है जानलेवा : रिसर्च

disadvantage of egg,egg,egg protein

चैतन्य भारत न्यूज

अंडा खाने से शरीर को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलता है। यह प्रोटीन शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है। लेकिन हर चीज के फायदे होने के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं। रोजाना दो से ज्यादा अंडों का सेवन करने से ह्रदय रोग हो सकते हैं। यह जानकारी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में छपे एक शोधपत्र द्वारा मिली है।

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर के मुताबिक, ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इसमें मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों को पैदा करता है। अमेरिका के कृषि विभाग ने बताया कि, एक अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल और 13 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर कोई व्यक्ति एक दिन में 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल से ज्यादा सेवन करता है तो उसे दिल से संबंधित बीमारी होने की संभावना 17 फीसदी तक बढ़ जाती है।

अंडे खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें अंडे में से निकलने वाला पीला भाग (एग योक) नहीं खाना चाहिए। इसमें ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जोकि सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसे खाने से नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या और पैरालिसिस जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़े

तांबे का पानी पीने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

7 घंटे से कम नींद लेना कई गंभीर बीमारियों को निमंत्रण देना, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्ष

Related posts