ये है भारत का सबसे रहस्यमयी मंदिर, जहां हवा में लटके हैं खंभे, रामायण काल से जुड़े हैं तार

lepakshi temple,lepakshi temple mystery,andhra pradesh

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में कई ऐसी चौंका देने वाली जगहें हैं जहां जाकर आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा। आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे मंदिर के बारे में जिसके खंभे हवा में लटके हुए हैं। यह अनोखा मंदिर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में है। इस मंदिर का नाम है लेपाक्षी मंदिर, जिसे ‘हैंगिंग पिलर टेंपल’ के नाम से भी जाना जाता है।

lepakshi temple mystery,

इस मंदिर में आने वाली श्रद्धालु इस खंभे के नीचे कपड़ा आर-पार करके बिछाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे उनके जीवन में संपन्नता आती है। आजतक कोई भी वैज्ञानिक इस खंभे के जमीन पर न टिके होने की तकनीक नहीं समझ पाया है। यहां तक कि कई ब्रिटिश इंजीनियर भी इसका पता लगाने आए लेकिन हैरत से वापस लौट गए।

lepakshi temple mystery

इस मंदिर के खंभों और दीवारों पर बेहद सुंदर कलाकृति बनी हुई है। मंदिर में कुल 70 खंभे हैं, जिसमें से किसी का भी जमीन से जुड़ाव नहीं है। वो रहस्यमयी तरीके से हवा में लटके हुए हैं। कहा जाता है कि मंदिर के खंभे पहले जमीन से जुड़े हुए थे, लेकिन एक ब्रिटिश इंजीनियर ने यह जानने के लिए कि यह मंदिर पिलर पर कैसे टिका हुआ हुआ है, इसको हिला दिया, तब से ये खंभे हवा में ही झूल रहे हैं।



lepakshi temple mystery

इस मंदिर का रिश्ता धार्मिक ग्रंथ रामायण से भी जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि जब रावण सीता का हरण करके लंका ले जा रहा था तो इसी जगह पर पक्षी जटायु ने रावण का रास्ता रोका था।

lepakshi temple mystery

रावण और जटायु का युद्ध इसी जगह हुआ था और बताया जाता है कि यहां उस युद्द से जुड़े कुछ निशान भी मौजूद हैं। मंदिर में एक बड़ा-सा पैर का निशान भी है, जिसे त्रेता युग का गवाह माना जाता है। कोई इसे भगवान राम के पैर का निशान तो कोई माता सीता के पैर का निशान मानते हैं।

ये भी पढ़े…

ये हैं भगवान गणेश का ऐसा अनोखा मंदिर जहां लगातार बढ़ रहा है मूर्ति का आकार

इन मंदिरों में होती है गणपति बप्पा की स्त्री अवतार में पूजा, दर्शन मात्र से दूर हो जाते हैं सारे कष्ट

ये हैं दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर, जहां भक्तों को प्रसाद में मिलते हैं गहने और सोने-चांदी के सिक्के

Related posts