आपको बिना बताए अकाउंट से पैसे निकाल रहे हैं ये ऐप, तुरंत करें डिलीट वरना हो सकता है नुकसान

dangerous apps

चैतन्य भारत न्यूज

आज के समय में हमारे 90 प्रतिशत काम मोबाइल के जरिए ही पूरे हो जाते हैं। लोग अपने काम के कई ऐप्स डाउनलोड करके उसी से अपनी कई जरूरतों को पूरा कर लेते हैं। लेकिन कई बार ये ऐप्स खतरनाक भी साबित हो जाती हैं। आपने ऐप्स के जरिए फोन का डाटा चुराने की खबरें तो अक्सर सुनी ही होगी। लेकिन इन दिनों एक ऐसी ऐप सामने आई है जो आपका अकाउंट भी खाली कर सकती है।

बिना यूजर परमीशन कट जाते हैं पैसे

जी हां… प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूजर्स के अकाउंट को खाली कर सकती है। जानकारी के मुताबिक, सिक्यॉर-डी टीम के द्वारा एक नई रिसर्च की गई जिसमें ‘ai.type’ नाम की ऐसी ऐप पाई गई है, जो बिना यूजर की परमिशन के उसकी प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकती है। ऐसे में यूजर को यह पता भी नहीं चलता है कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते। जानकारों ने बताया कि, यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता था। इस ऐप में यूजर को बिना कुछ पता चले फेक ऐड व्यूज लिया जाता था। इतना ही नहीं बल्कि ये ऐप डिजिटल खरीदारी भी कर सकता था, जिसके चलते यूजर के अकाउंट से पेमेंट की जा रही थी।

प्ले स्टोर पर जून में हो गई थी ब्लॉक

सिक्यॉर-डी ने बताया कि, इस ऐप को खतरनाक बैकग्राउंड ऐक्टिविटी के कारण प्ले स्टोर से जून में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था। हालांकि, जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपने फोन से अनइंस्टॉल नहीं किया है, वह इसके खतरनाक अटैक का शिकार हो सकते हैं।

जरुरी जानकारी

आप अपने फोन में इनस्टॉल सभी ऐप्स के बारे में अच्छे से जानकारी रखें और फोन को समय-समय पर अपडेट भी करते रहें। यदि आपसे कभी अनजाने में कोई भी ऐप इनस्टॉल हो गई हो तो आप उसे तुरंत डिलीट कर दें। एक और बात ध्यान रखें कि आप अपने फोन में सिर्फ वो ही ऐप्स रखे जो आपकी ज्यादा जरुरत की हो।

ये भी पढ़े…

जानें कैसे भारतीय WhatsApp में घुसी इजरायली एजेंसी? कौन-कौन हुए इस जासूसी के शिकार?

13 लाख भारतीयों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी, ऑनलाइन बेच रहे हैकर्स

यदि आप भी हुए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार, तो ऐसे कीजिए शिकायत

जांच एजेंसी ने किया रोमांस घोटाले का खुलासा, शादी और रोमांस के नाम पर लोगों से वसूले 322 करोड़

Related posts