यहां कुत्ते और बिल्ली भी करते हैं रक्तदान, हर जगह बनाए गए ‘पशु ब्लड बैंक’ और ‘पलाज्मा सेंटर’

animal blood bank,dogs,cats,blood,blood bank,dogs blood bank,cats blood bank

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूयॉर्क. अब तक आपने इंसानों के ब्लड बैंक के बारे मे सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालतू पशुओं के लिए भी ब्लड बैंक और प्लाज्मा सेंटर होते हैं। दरअसल जिस तरह बीमार या घायल होने पर मनुष्यों को ब्लड बैंक से लेकर ब्लड चढ़ाया जाता है, ठीक उसी प्रकार पालतू जानवरों को भी जरूरत पड़ने पर रक्त चढ़ाया जाता है।



animal blood bank,dogs,cats,blood,blood bank,dogs blood bank,cats blood bank

उत्तरी अमेरिका में स्थित ‘पशु चिकित्सा ब्लड बैंक’ के प्रभारी डॉक्टर केसी मिल्स ने बताया कि, कुत्तों और बिल्लियों में भी मनुष्यों की तरह ब्लड ग्रुप होते हैं। कुत्तों में 12 प्रकार के ब्लड ग्रुप पाए जाते हैं। जबकि बिल्लियों में तीन प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं। उन्होंने कहा कि, जितनी संख्या में पालतू पशु घरों में रखे जाते हैं, उसे देखते हुए प्रत्येक शहर में पेट्स ब्लड और प्लाज्मा बैंक होना चाहिए।

इन शहरों में पशु ब्लड बैंक

मिल्स का कहना है कि, अभी उत्तरी अमेरिका के कई शहरों में पशु ब्लड बैंक हैं। इनमें कैलिफोर्निया के डिक्सन और गार्डन ग्रोव शहरों के अलावा मिशिगन के स्टॉकब्रिज, वर्जीनिया, ब्रिस्टो तथा मेरीलैंड के अन्नापोलिस शहर शामिल हैं। इनमें से आप किसी भी सेंटर पर अपना पालतु पशु ले जाकर उसका प्लाज्मा और रक्तदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि जरूरत पड़ने पर यहां से ले भी सकते हैं। उन्होंने बताया कि, इस सब प्रक्रिया में 30 मिनट का समय लगता है, साथ ही पशु को एनेस्थेसिया (बेहोश करने की क्रिया) देने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

animal blood bank,dogs,cats,blood,blood bank,dogs blood bank,cats blood bank

इन्हें दी जाती है छूट

मिल्स ने बताया कि, जो लोग अपने पेट्स से बहुत लाड़-प्यार करते हैं, उन्हें ठीक तरह रखते हुए अच्छा प्रशिक्षण देते हैं और उनके साथ प्यार से पेश आते हैं, उन्हें विशेष प्रकार की छूट मिलती है। खबरों के मुताबिक, रॉयल वेटरनरी कॉलेज के पशु अस्पताल के दो शोधकर्ताओं ने पशुओं के लिए मालिकों की जागरूकता जानने के लिए क्लिनिक में 158 जानवरों पर टेस्ट किया। इसमें देखा गया कि कौन-सा पशु मनुष्य की ज्यादातर बातें समझता है। इस टेस्ट में ये भी पता चला कि उसका मालिक उसके साथ कितना प्यार से पेश आता है।

ये भी पढ़े…

यदि पालतू कुत्ते को रोजाना घुमाने नहीं ले गए तो लगेगा 1.91 लाख का जुर्माना, इस देश में लागू हुआ नया कानून

पत्थरों के नीचे दब गए कुत्ते के पिल्ले, रोती हुई मां मांग रही थी मदद, वीडियो देख आपका भी दिल पसीज जाएगा

सभी रस्मों-रिवाज से हुई कुत्ते-कुतिया की शादी, DJ की धुन पर निकली बारात, दहेज भी मिला

Related posts