कोरोना का खौफ: 66 दिन बाद खत्म हुआ CAA-NRC के खिलाफ धरना, घर लौटीं महिलाएं

lucknow ghantaghar

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। भारत में भी इसकी चपेट में अब तक 430 से ज्यादा लोग आ चुके हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते लखनऊ के घंटाघर पर नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में पिछले 66 दिनों से चल रहा महिलाओं का प्रदर्शन सोमवार सुबह खत्म हो गया है।



बता दें बीते कई महीनों से सीएए-एनआरसी के खिलाफ महिलाएं धरने पर बैठी थीं। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने पुलिस आयुक्त को लिखित सूचना दी और कहा कि, ‘वे कोरोना वायरस के कारण इस धरने को फिलहाल स्थगित कर रही हैं।’ महिलाओं का यह भी कहना है कि, अगर हम में से किसी को कोरोना जैसी गंभीर बीमारी हो जाती, तो हमारा धरना हमेशा के लिए बदनाम हो जाता। हमें हमेशा इस बदनामी के साथ जीना पड़ता। इसलिए हमने देशहित के लिए यह निर्णय लिया है।’

हालांकि, महिलाओं ने यह भी कहा कि, ‘जब कोरोना के संबंध में सरकार द्वारा दिए गए लॉकडाउन के आदेश की अवधि समाप्त हो जाएगी, सभी महिलाएं फिर से उसी जगह पर प्रदर्शन चालू रखेंगी।’ धरना स्थल खाली करने के बाद वहां महिलाओं ने सांकेतिक प्रदर्शन के लिए अपना-अपना दुपट्टा छोड़ दिया है। महिलाओं ने रविवार देर रात तीन बजे धरना स्थगित करने का फैसला लिया। इसके बाद पुलिस की निगरानी में उन सभी को सुरक्षित घर पहुंचाया गया।

अपर मुख्य सचिव(गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने इसे लेकर कहा कि, ‘घंटाघर का धरना अब खत्म हो चुका है।’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते मुंबई के मोरलैंड रोड को प्रदर्शनकारियों ने खाली कर दिया है। साथ ही चेन्नई में भी चल रहे सीएए-एनआरसी के खिलाफ धरने को खत्म कर दिया था। यहां भी महिलाएं धरना दे रही थीं। हालांकि, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में धरना जारी है। लेकिन यहां महिलाओं ने कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बाद अब अपनी रणनीति बदल ली है। नई रणनीति के मुताबिक, अब महिलाएं बारी-बारी से धरना देंगी। अब से शाहीन बाग में एक बार में पांच महिलाएं धरने पर बैठेंगी, जबकि अगली शिफ्ट में फिर नई पांच महिलाएं उनकी जगह लेंगी।

ये भी पढ़े…

कोरोना का कहर: कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर कहा- सॉरी मैं राज्यसभा नहीं आ पाउंगा, मेरा परिवार मना कर रहा है

कोरोना का कहर: प्लेन में यात्री के छींकते ही खिड़की से कूदा पायलट, मची अफरा-तफरी

देश में कोरोना वायरस से आठवीं मौत, 417 हुई मरीजों की संख्या, दुनियाभर में 13 हजार से ज्यादा मौतें

Related posts