मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को हुई 10 साल की जेल

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई के 26/11 हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को 10 साल जेल की सजा सुनाई है। हाफिज सईद को पाकिस्तान के एक आतंकवाद निरोध कोर्ट ने अवैध फंडिंग केस में पंजाब की एक अदालत ने यह सजा सुनाई है। बता दें सईद को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से आकंवादी घोषित किया गया है और अमेरिका ने उसके ऊपर 10 मिलियन डॉलर का ईनाम रखा है।

संपत्ति जब्त करने का निर्देश

मुंबई में हुई आतंकी घटना में 166 लोगों की जान चली गई थी और इस हमले ने देश समेत पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। कोर्ट ने सईद की संपत्ति जब्त करने का निर्देश दिया है और 1.1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सईद के दो साथियों जफर इकबाल और याहया मुजाहिद को 10.5 साल जेल की सजा दी गई है जबकि अब्दुल रहमान मक्की क भी 6 महीने जेल की सजा दी गई है।

फरवरी में हुई थी 11 साल कैद

हाफिज सईद को आतंकी वित्त पोषण मामले में पिछले साल 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। उसे इस साल फरवरी में एक आतंकवाद निरोधी कोर्ट की तरफ से 11 साल कैद की सजा सुनाई गई थी। इस वक्त वह लाहौर के हाई सिक्योरिटी वाले कोट लखपत जेल में बंद है। बता दें कि इस साल हाफिज सईद को चौथी बार सजा सुनाई गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सईद पर आतंक वित्तपोषण, धनशोधन, अवैध रूप से जमीन हड़पने समेत 29 मामले चल रहे हैं।

 

Related posts