अपूर्वी चंदेला ने गोल्ड मेडल हासिल कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

टीम चैतन्य भारत

भारत की स्‍टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने नई दिल्ली में चल रहें आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप में शनिवार को विश्‍व रिकॉर्ड के साथ शूटिंग विश्‍व कप में गोल्‍ड मेडल अपने नाम कर लिया। जानकारी के मुताबिक अपूर्वी ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ये पदक हासिल किया है। सूत्रों की मानें तो इस स्पर्धा में अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। खास बात तो ये है कि इस जीत के साथ ही विश्व कप में अंजलि भागवत के बाद अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय बन गईं हैं।

अपूर्वी ने दिल्‍ली में चल रहे शूटिंग विश्‍व कप स्पर्धा में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्‍डन अपना निशाना साधा है। यह विश्व कप में अपूर्वी चंदेला का तीसरा व्यक्तिगत पदक है। जानकारी के मुताबिक अपूर्वी कुल आठ महिलाओं के फाइनल मैच में रजत पदक हासिल करने वाली निशानेबाज से 1.1 अंक आगे रहीं थी। इसके जरिए ही आप उनके दबदबे का अंदाजा लगाया सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अपूर्वी पिछली विश्व चैम्पियनशिप में टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली खिलाड़ी थी और साथ ही उनके क्वालिफिकेशन में 629.3 अंक थे जिससे वह चौथे स्थान पर थीं।

अपूर्वी से पहले तीन स्‍थानों पर सिंगापुर की खिलाड़ी हो जी, चीन की जू यिंगजी और जाओ रुझू रही थी। जानकारी के लिए बता दें चीन की खिलाड़ी रुझू ने क्‍वालिफिकेशन में नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही इस इवेंट में अंजुम 12वें स्थान पर और एलवेनिल 30वें स्‍थान पर रही। गौरतलब है कि ये अपूर्वी का तीसरा विश्‍व कप मेडल है। इससे पहले साल 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मैडल और साल 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में अपूर्वी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Related posts