70 दिन बाद जम्मू-कश्मीर में शुरू हो सकती है पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं

jammu kashmir,article 370,mobile phone,

चैतन्य भारत न्यूज

श्रीनगर. कश्मीर घाटी में लगातार 69 दिन से लगी पाबंदियों में बड़ी ढील देते हुए जम्मू्-कश्मीर प्रशासन ने सोमवार से सभी पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं बहाल करने की घोषणा की है। दरअसल पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं शनिवार को शुरू की जानी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से यह रुक गई और अब इसे सोमवार को शुरू किए जाने की संभावना है।



बता दें कि केंद्र द्वारा कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद मोबाइल सेवा पर प्रतिबंध लगा दिए गए थे। जिससे घाटी के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। घाटी का व्यापारी वर्ग इससे काफी प्रभावित हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक, मोबाइल फोन सेवाएं 14 अक्टूबर दोपहर 12 बजे से बहाल कर दी जाएंगी। कहा जा रहा है कि पहले केवल बीएसएनएल सेवाओं को बहाल करने की योजना बनाई गई और बाद में निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों की सेवाओं पर केवल ‘इनकमिंग कॉल’ शुरू करने का फैसला किया गया।

खबरों के मुताबिक, घाटी में 66 लाख मोबाइल उपभोक्ता हैं जिनमें से तकरीबन 40 लाख उपभोक्ताओं के पास पोस्ट पेड सुविधा है। हालांकि उपभोक्ताओं को घाटी में इंटरनेट सेवाओं के बहाल होने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल राज्य प्रशासन मोबाइल फोन सेवाएं बहाल करने के लिए स्थिति का मुआयना कर रहा है। बता दें जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटे जाने के फैसले के बाद कश्मीर घाटी में 5 अगस्त के बाद से पाबंदी लागू है।

ये भी पढ़े…

किसी रहस्यमयी और रोमांचक फिल्म से कम नहीं है आर्टिकल 370 को हटाने की पूरी कहानी

क्या है आर्टिकल 35A? इसके हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आएंगे ये बदलाव

क्या है धारा 370 जिसे लेकर जम्मू-कश्मीर में मचा है बवाल, जानिए राज्य को इससे मिलती हैं कौन-सी विशेष सुविधाएं?

Related posts