भाई दूज पर केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को दिया खास तोहफा, आज से बस में मुफ्त सफर

free bus ride delhi

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भाईदूज के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में महिलाओं को एक खास तोहफा दिया है। उन्होंने दिल्ली में महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त में सफर शुरू कर दिया है। ‘फ्री राइड योजना’ के अंतर्गत केजरीवाल सरकार ने मंगलवार से दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू की है।



बता दें सीएम केजरीवाल ने अगस्त में भाई दूज के अवसर पर 29 अक्टूबर से दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा करने की घोषणा की थी। महिलाओं को बस में मुफ्त यात्रा करने के लिए गुलाबी रंग का सिंगल जर्नी पास लेना होगा। यह पास कंडक्टर से ही मिलेगा। इस पास को लेने के लिए महिलाओं को कोई भुगतान नहीं करना होगा। जिसके भी पास गुलाबी टोकन होगा उसका कोई किराया नहीं लगेगा। इसे लेकर राज्य सरकार ने सोमवार रात में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था।


इस योजना के तहत दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी (एसी, नॉन एसी), कलस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त सफर कर सकती हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार सुबह पिंक टिकट के साथ सफर कर रहीं एक महिला यात्री का फोटो भी ट्वीटर पर शेयर किया है। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ उठाने वाली महिला का दिल्ली की ही होना जरूरी नहीं है। हर पिंक टिकट के लिए दिल्ली सरकार डीटीसी को 10 रुपए देगी, ताकि इससे डीटीसी का घाटा न हो।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में करीब 3500 डीटीसी और 1500 क्लस्टर बसें हैं। रिपोर्ट्स की माने तो डीटीसी बसों में रोजाना 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें से औसतन 33 प्रतिशत को महिला यात्री माना गया है। यानी करीब 14 लाख महिलाओं को केजरीवाल सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़े…

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली में एक बार फिर लागू होगा ऑड-ईवन

ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने साथ गाया रानू मंडल का गाना, लाखों बार देखा गया वीडियो

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- महिलाएं बस और मेट्रो में मुफ्त में कर सकेंगी सफर

Related posts