अयोध्या: वास्तुविद आशीष सोमपुरा ने लिया राम मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा, अहम मानी जा रही यह यात्रा

ram mandir ayodhya

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. करीब 30 साल पहले राममंदिर का मॉडल तैयार करने वाले मशहूर वास्तुविद सीके सोमपुरा के पुत्र और स्थापित वास्तुविद आशीष सोमपुरा गुरुवार को अयोध्या पहुंचे। आशीष सोमपुरा ने देर शाम तक मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय एवं अन्य ट्रस्टियों के साथ मुलाकात कर विचार-विमर्श किया।

पहले ऐसा माना जा रहा था कि सोमपुरा रामघाट स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में तराश कर रखी गयीं शिलाओं का जायजा लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब अनुमान है कि रामजन्मभूमि परिसर में ही स्थित मानसभवन के अतिथि गृह में वह रात्रि रुकेंगे और अगले दिन न्यास कार्यशाला का निरीक्षण करेंगे।

मंदिर निर्माण शुरू होने से ठीक पहले आशीष सोमपुरा की अयोध्या यात्रा अहम मानी जा रही है। वह इस यात्रा में न सिर्फ तराशी गई शिलाओं को यथास्थान स्थानांतरित किए जाने की योजना को आखिरी रूप देने को लेकर विचार कर रहे हैं बल्कि लोगों की मांग के अनुसार ही मंदिर की ऊंचाई और भव्यता में वृद्धि की संभावनाएं भी तलाश रहे होंगे। आशीष सोमपुरा की यह यात्रा मंदिर निर्माण की निर्णायक तैयारी से जोड़कर देखी जा रही है।

बता दें इस समय तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मंदिर निर्माण शुरू करने की तैयारियां पुख्ता करने में लगा है, जिससे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तारीख मुकर्रर होने के बाद भूमि पूजन कराने में किसी प्रकार की कोई अड़चन न आ सके।

अयोध्या में नहीं होगा बाहरी लोगों का प्रवेश

बता दें कोरोना संक्रमण को देखते हुए सावन महीने और गुरु पूर्णिमा पर अयोध्या में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। बाहरी लोगों को रोकने के लिए अयोध्या की सीमा पर ही इंतजाम किए गए हैं। साथ ही टेंपो-टैक्सी और ई-रिक्शा के संचालन को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Related posts