328 दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद आज धरती पर लौटेंगी क्रिस्टीना कोच

christina koch

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच गुरुवार को धरती पर लौटेंगी। कोच 328 दिन तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रहने और विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों और मिशन को अंजाम देने के बाद धरती पर वापस आ रही हैं। इससे पहले कोई भी महिला अंतरिक्ष यात्री इतने लंबे मिशन पर नहीं गई हैं।



christina koch

पिछला रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम था जो 2016-17 के दौरान स्टेशन कमांडर के रूप में 288 दिन तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही थीं। नासा ने जानकारी देते हुए बताया कि क्रिस्टीना के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री लूका परमितानो और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्त्सोव भी धरती पर लौटेंगे।

christina kochकोच का यह पहला अंतरिक्ष मिशन था। इस मिशन के दौरान कोच को महत्वपूर्ण डेटा मिला है जो नासा के आगामी चंद्र मिशन और मंगल पर मानव को भेजने की तैयारियों में मददगार होंगे। अंतरिक्ष में 328 दिन के अपने प्रवास के दौरान कोच ने धरती के 5,248 चक्कर लगाते हुए 13.9 करोड़ किलोमीटर की यात्रा की है। यह 291 बार चांद पर पहुंचकर वापस आने जितनी दूरी है।

christina koch

उन्होंने छह अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की और इस दौरान खुले अंतरिक्ष में 42 घंटे 15 मिनट बिताए। कोच अपने अंतिम स्पेसवॉक में जेसिका मीर के साथ बाहर निकली थीं। खास बात यह कि, इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी स्पेसवॉक में पूरी तरह महिलाओं का दल अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर गया हो।

ये भी पढ़े…

अंतरिक्ष में बनने वाला है इतिहास, पहली बार एकसाथ स्पेसवॉक करेंगी दो महिलाएं

अंतरिक्ष में बना इतिहास : बिना पुरुष साथी के पहली बार महिलाओं ने स्पेसवॉक कर बनाया रिकॉर्ड

Related posts