अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्‍यतिथि पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

atal bihari vajpayee,atal bihari vajpayee death anniversary

चैतन्य भारत न्यूज

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी की आज प्रथम पुण्यतिथि है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। नई दिल्ली में स्थित उनके स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत और भी कई बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे।


बता दें अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबे समय से खराब चल रही थी। इसके बाद उन्होंने पिछले साल 16 अगस्त को दुनिया को अलविदा कह दिया। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी ट्वीटर पर अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।


बता दें अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद भाजपा ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था। अस्थि विसर्जन की शुरुआत हरिद्वार में गंगा नदी से हुई थी। अपनी कविताओं और भाषणों के लिए खास पहचान रखने वाले अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के संस्थापकों में से एक थे। साल 2014 में उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया था।


अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार साल 1996 में प्रधानमंत्री बने थे। लेकिन उस समय उनकी सरकार महज 13 दिन ही चल पाई थी। फिर 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने और तब उनकी सरकार 13 महीने तक चली थी। फिर तीसरी बार वह 1999 में प्रधानमंत्री बने और फिर उन्होंने 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया। साल 2004 के बाद से ही अटल बिहारी वाजपेयी का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा जिसके बाद उन्होंने राजनीति से दूरियां बना ली थी।

Related posts