ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दी अपने नागरिकों को चेतावनी, भारत यात्रा के दौरान बरतें अत्यंत सावधानी

australia, delhi,caa protest,

चैतन्य भारत न्यूज

मेलबर्न. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। देश की कई यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं इस का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश के नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को अपने नागरिकों से कहा कि वे भारत की यात्रा के दौरान अत्यंत सावधानी बरतें, क्योंकि वहां नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।



जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, कनाडा और इजराइल ने भी अपने-अपने नागरिकों को नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर पूर्वोत्तर भारत की यात्रा के खिलाफ चेताया था। विदेश मामलों एवं व्यापार विभाग (डीएफएटी) की ओर से जारी परामर्श में कहा गया कि, संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं। कुछ प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं।’ इसमें कहा गया कि असम, मेघालय, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

साथ ही कहा गया कि किसी भी वक्त कहीं भी आतंकवादी हमले होने की आशंका है। विदेशियों एवं प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्रों को निशाना बनाया जा सकता है। परामर्श में कहा गया कि आधिकारिक चेतावनी को गंभीरता से लें। इसके अलावा परामर्श में ऑस्ट्रेलियाई यात्रियों से जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी जाने से मना किया गया है।

ये भी पढ़े…

नया कानून बना नागरिकता संशोधन बिल राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी, जानें किसको मिलेगा इसका फायदा

नागरिकता संशोधन एक्ट : असम में पुलिस फायरिंग के दौरान चार लोगों की मौत, 190 लोग गिरफ्तार

नागरिकता संशोधन बिल : देश की नागरिकता के क्या हैं नियम? सरकार ने क्या बदलाव किए, जानें इसके बारे में सबकुछ

Related posts