ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी सबसे भयानक आग, 50 करोड़ जानवर हुए खाक, घर छोड़ भाग रहे हैं लोग

australia fire

चैतन्य भारत न्यूज

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के जंगल में अब तक की सबसे बड़ी और भयानक आग लगी है। पूर्वी तट के किनारे न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के जंगलों में फैली आग नियंत्रण से बाहर हो चुकी है। पिछले साल सितंबर में लगी इस आग ने जंगल के करीब रहने वाले लोगों और जानवरों को बुरी तरह प्रभावित किया है।



50 करोड़ जानवरों और पक्षियों की मौत

जानकारी के मुताबिक, इस भयानक आग के कारण अब तक 50 करोड़ जानवरों और पक्षियों की मौत हो चुकी है। मृतकों में स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं। आग के कारण गर्म हवा और जहरीले धुएंं से पूर्वी तट पर स्थित कस्बों-शहरों में रहना भी दूभर हो गया है। लोग अपने-अपने घर छोड़कर भाग रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, आग के कारण मृतकों की संख्या 23 तक पहुंच गई है। इनमें से 12 इसी हफ्ते मारे गए हैं।

कई इलाकों में आपातकाल घोषित

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कई इलाकों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। साथ ही कई सड़कों को भी बंद कर दिया है। इसके अलावा स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को भी वहां से निकाला जा रहा है। आग के कारण विक्टोरिया का हाल सबसे ज्यादा भयावह है। शनिवार को तेज हवाएं भी चली जिसने आग को और ज्यादा भड़का दिया है। बढ़े तापमान और गर्म हवा के कारण अग्निशमन दल को भी आग को बुझाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आग के कारण कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है।

कोआला की तादाद में भारी गिरावट

बता दें न्यू साउथ वेल्स के मध्य-उत्तरी इलाके में सबसे ज्यादा कोआला (जानवर) निवास करते हैं। लेकिन जंगलों में लगी इस भयानक आग के कारण उनकी आबादी में भारी गिरावट आई है।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने रद्द की भारत और जापान यात्रा

जंगल की लगी इस आग को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा को भी शनिवार को रद्द कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने जापान की आधिकारिक यात्रा भी रद्द कर दी, जिससे कि वह इस मुसीबत के समय अपने ही देश में रहे और बचाव कार्यों पर करीब से नजर रख सकें। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि, वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख तय करेंगे।

ये भी पढ़े…

अंतरिक्ष से भी दिख रही है अमेजन के जंगलों में लगी आग, 2019 में अब तक अमेजन में 75 हजार बार लग चुकी है आग

पिछले 2 हफ्ते से जल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन, बॉलीवुड सेलेब्स ने मीडिया से की ये गुजारिश

दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण आग, 43 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा लोगों को बचाया

 

Related posts